कक्षा 8: अध्याय 9: महिलाओं की स्थिति एवं सुधार – भाग 3" (इतिहास) SCERT Bihar (BSEB)

SCERT Bihar (BSEB) कक्षा 8 की इतिहास की पुस्तक "अतीत से वर्तमान – भाग 3" के अध्याय 9: महिलाओं की स्थिति एवं सुधार

SCERT Bihar (BSEB) कक्षा 8 की इतिहास की पुस्तक "अतीत से वर्तमान – भाग 3" के अध्याय 9: महिलाओं की स्थिति एवं सुधार** के लिए **100 MCQs** बनाऊँगा, जो दो सेटों में होंगे—**सेट 1 (प्रश्न 1-50)** और **सेट 2 (प्रश्न 51-100)**, प्रत्येक सेट में 50 प्रश्न। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे, और प्रत्येक सेट के बाद उत्तर और उनकी विस्तृत व्याख्या दी जाएगी। प्रश्न कक्षा 8 के स्तर के अनुरूप सरल और स्पष्ट होंगे, और पाठ के विभिन्न हिस्सों (महिलाओं की स्थिति, सती प्रथा, विधवा पुनर्विवाह, बाल विवाह, महिला शिक्षा, और सुधारक जैसे राजा राम मोहन राय, ईश्वर चंद्र विद्यासागर, पंडिता रमाबाई, स्वामी दयानंद, स्वामी विवेकानंद, सैयद अहमद खाँ, नौरोजी फरदूनजी) को कवर करेंगे। चलिए शुरू करते हैं, 😊

Table of Contents

     

    ---

    प्रश्न 1-50: महिलाओं की स्थिति एवं सुधार

    1. वर्तमान समय में लड़कियाँ कहाँ शिक्षा ग्रहण कर रही हैं?  

       a) केवल घर पर  

       b) विद्यालय, कॉलेज, और विश्वविद्यालयों में  

       c) केवल धार्मिक स्थानों पर  

       d) केवल प्रशिक्षण केंद्रों में  


    2. दो सौ साल पहले लड़कियों के लिए स्कूल-कॉलेज में पढ़ना कैसी बात थी?  

       a) सामान्य  

       b) असाधारण  

       c) अनिवार्य  

       d) निषिद्ध  


    3. दो सौ साल पहले महिलाओं पर क्या प्रतिबंध था?  

       a) केवल शिक्षा पर  

       b) सामाजिक और राजनीतिक जीवन में भाग लेने पर  

       c) केवल व्यापार पर  

       d) केवल खेती पर  


    4. हिन्दू समाज में विधवाओं को क्या करना पड़ता था?  

       a) केवल शिक्षा प्राप्त करना  

       b) सती होना  

       c) केवल व्यापार करना  

       d) केवल खेती करना  


    5. सती प्रथा में विधवा को क्या करना पड़ता था?  

       a) पुनर्विवाह करना  

       b) पति की चिता पर जलना  

       c) केवल धार्मिक कार्य करना  

       d) केवल शिक्षा प्राप्त करना  


    6. अंग्रेजों ने भारतीय समाज की आलोचना क्यों की?  

       a) केवल शिक्षा की कमी के कारण  

       b) अपने औपनिवेशिक साम्राज्य का औचित्य सिद्ध करने के लिए  

       c) केवल धार्मिक कारणों से  

       d) केवल आर्थिक कारणों से  


    7. भारतीय समाज में महिलाओं की स्थिति की तुलना में क्या थी?  

       a) बहुत अच्छी  

       b) दयनीय  

       c) सामान्य  

       d) बहुत उन्नत  


    8. महिलाओं ने अपनी दयनीय स्थिति को क्या माना?  

       a) अपना भाग्य  

       b) अपनी उपलब्धि  

       c) अपनी शक्ति  

       d) अपनी स्वतंत्रता  


    9. महिलाओं की स्थिति में सुधार के उपाय कब शुरू हुए?  

       a) अंग्रेजों की आलोचना के बाद  

       b) स्वतंत्रता के बाद  

       c) केवल धार्मिक सुधार के बाद  

       d) केवल आर्थिक सुधार के बाद  


    10. समाज सुधार के प्रयासों का नेतृत्व किसने किया?  

       a) केवल अंग्रेजों ने  

       b) राजा राम मोहन राय ने  

       c) केवल धार्मिक नेताओं ने  

       d) केवल व्यापारियों ने  


    11. समाज सुधारकों का मुख्य उद्देश्य क्या था?  

       a) केवल धार्मिक सुधार  

       b) महिलाओं को सम्मानजनक स्थिति देना  

       c) केवल व्यापार को बढ़ाना  

       d) केवल खेती को बढ़ाना  


    12. समाज सुधारों में किसे प्राथमिकता दी गई?  

       a) केवल धार्मिक सुधार  

       b) रूढ़िवादी विचारों को दूर करना  

       c) केवल आर्थिक सुधार  

       d) केवल शैक्षिक सुधार  


    13. रूढ़िवादी विचारों को दूर करने का मुख्य माध्यम क्या था?  

       a) केवल धार्मिक उपदेश  

       b) शिक्षा  

       c) केवल व्यापार  

       d) केवल खेती  


    14. समाज सुधारकों ने किन कुप्रथाओं का विरोध किया?  

       a) केवल शिक्षा की कमी  

       b) सती प्रथा, शिशु हत्या, बहु विवाह  

       c) केवल धार्मिक प्रथाएँ  

       d) केवल आर्थिक प्रथाएँ  


    15. उन्नीसवीं सदी में महिला शिक्षा का प्रभाव कहाँ तक सीमित था?  

       a) सभी वर्गों तक  

       b) उच्च वर्ग की महिलाओं तक  

       c) केवल निम्न वर्ग तक  

       d) केवल धार्मिक वर्ग तक  


    16. उच्च वर्ग की महिलाएँ शिक्षित होने के बाद क्या नहीं कर पाईं?  

       a) धार्मिक कार्य  

       b) रोजगार में प्रत्यक्ष भागीदारी  

       c) केवल खेती  

       d) केवल व्यापार  


    17. सावित्रि बाई फूले ने किसके लिए कार्य किया?  

       a) केवल उच्च वर्ग की महिलाएँ  

       b) निम्न वर्ग की महिलाएँ  

       c) केवल धार्मिक महिलाएँ  

       d) केवल व्यापारी महिलाएँ  


    18. सावित्रि बाई फूले ने किस संगठन की स्थापना की?  

       a) ब्रह्म समाज  

       b) बहुजन समाज  

       c) आर्य समाज  

       d) प्रार्थना समाज  


    19. सती प्रथा को कुछ लोग क्या मानते थे?  

       a) धार्मिक मान्यता प्राप्त  

       b) आर्थिक प्रथा  

       c) शैक्षिक प्रथा  

       d) व्यापारिक प्रथा  


    20. सती प्रथा का वास्तविक उद्देश्य क्या था?  

       a) केवल धार्मिक अनुष्ठान  

       b) विधवाओं को संपत्ति से वंचित करना  

       c) केवल शिक्षा देना  

       d) केवल व्यापार को बढ़ाना  


    21. सती प्रथा का विरोध सबसे पहले किसने किया?  

       a) ईश्वर चंद्र विद्यासागर  

       b) राजा राम मोहन राय  

       c) स्वामी दयानंद  

       d) पंडिता रमाबाई  


    22. सती प्रथा को कब कानून द्वारा समाप्त किया गया?  

       a) 1828  

       b) 1829  

       c) 1856  

       d) 1870  


    23. सती प्रथा को समाप्त करने का कानून किसने बनाया?  

       a) लार्ड डलहौजी  

       b) लार्ड विलियम बेंटिक  

       c) लार्ड रिपन  

       d) लार्ड कर्जन  


    24. राजा राम मोहन राय ने किस संगठन की स्थापना की?  

       a) आर्य समाज  

       b) ब्रह्म समाज  

       c) प्रार्थना समाज  

       d) बहुजन समाज  


    25. ब्रह्म समाज की स्थापना कब हुई?  

       a) 1828  

       b) 1829  

       c) 1856  

       d) 1870  


    26. ब्रह्म समाज ने किन मुद्दों का समर्थन किया?  

       a) केवल धार्मिक सुधार  

       b) सती प्रथा पर रोक, महिला शिक्षा, विधवा पुनर्विवाह  

       c) केवल व्यापारिक सुधार  

       d) केवल खेती सुधार  


    27. राजा राम मोहन राय ने कुप्रथाओं का विरोध कैसे किया?  

       a) केवल धार्मिक उपदेशों से  

       b) प्राचीन धार्मिक ग्रंथों के उदाहरणों से  

       c) केवल आर्थिक तर्कों से  

       d) केवल शैक्षिक तर्कों से  


    28. ब्रह्म समाज ने समाज में क्या प्रहार किया?  

       a) केवल धार्मिक प्रथाओं पर  

       b) जाति प्रथा की कठोर व्यवस्था पर  

       c) केवल आर्थिक प्रथाओं पर  

       d) केवल शैक्षिक प्रथाओं पर  


    29. प्रार्थना समाज का गठन कहाँ हुआ?  

       a) पूर्वी भारत  

       b) पश्चिमी भारत  

       c) दक्षिणी भारत  

       d) उत्तरी भारत  


    30. प्रार्थना समाज का नेतृत्व किसने किया?  

       a) राजा राम मोहन राय  

       b) एम.जी. रानाडे  

       c) ईश्वर चंद्र विद्यासागर  

       d) स्वामी दयानंद  


    31. आर्य महिला समाज की स्थापना किसने की?  

       a) सावित्रि बाई फूले  

       b) पंडिता रमाबाई  

       c) बेगम रूकैया  

       d) अघोर कामिनी देवी  


    32. भारत महिला परिषद् के पहले सम्मेलन में कितनी महिलाओं ने हिस्सा लिया?  

       a) लगभग 50  

       b) लगभग 100  

       c) लगभग 200  

       d) लगभग 500  


    33. ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने किसके लिए आंदोलन चलाया?  

       a) केवल सती प्रथा के खिलाफ  

       b) विधवा पुनर्विवाह के पक्ष में  

       c) केवल बाल विवाह के खिलाफ  

       d) केवल शिशु हत्या के खिलाफ  


    34. विधवा पुनर्विवाह का कानून कब पारित हुआ?  

       a) 1829  

       b) 1856  

       c) 1870  

       d) 1929  


    35. विधवा पुनर्विवाह का कानून किसके सुझाव पर पारित हुआ?  

       a) राजा राम मोहन राय  

       b) ईश्वर चंद्र विद्यासागर  

       c) स्वामी दयानंद  

       d) पंडिता रमाबाई  


    36. 'ऐज ऑफ कन्सेंट' विधेयक का समर्थन किसने किया?  

       a) केवल राजा राम मोहन राय  

       b) केशव चंद्र सेन  

       c) केवल स्वामी दयानंद  

       d) केवल पंडिता रमाबाई  


    37. 'नेटिव मैरेज ऐक्ट' में क्या प्रावधान था?  

       a) केवल सती प्रथा पर रोक  

       b) बहु विवाह का विरोध और विवाह की न्यूनतम आयु  

       c) केवल शिशु हत्या पर रोक  

       d) केवल पर्दा प्रथा पर रोक  


    38. पंडिता रमाबाई ने किस धर्म को अपनाया?  

       a) हिन्दू धर्म  

       b) ईसाई धर्म  

       c) इस्लाम  

       d) सिख धर्म  


    39. पंडिता रमाबाई ने क्या स्थापित किया?  

       a) ब्रह्म समाज  

       b) शारदा सदन  

       c) प्रार्थना समाज  

       d) बहुजन समाज  


    40. शारदा सदन का उद्देश्य क्या था?  

       a) केवल धार्मिक सुधार  

       b) विधवाओं को स्वावलंबी बनाना  

       c) केवल शिक्षा देना  

       d) केवल व्यापार को बढ़ाना  


    41. स्वामी दयानंद सरस्वती ने किस संगठन की स्थापना की?  

       a) ब्रह्म समाज  

       b) आर्य समाज  

       c) प्रार्थना समाज  

       d) बहुजन समाज  


    42. आर्य समाज ने किन मुद्दों का समर्थन किया?  

       a) केवल धार्मिक सुधार  

       b) बाल विवाह का विरोध, विधवा पुनर्विवाह का समर्थन  

       c) केवल व्यापारिक सुधार  

       d) केवल शैक्षिक सुधार  


    43. स्वामी विवेकानंद ने भारत के पिछड़ेपन का कारण क्या माना?  

       a) केवल धार्मिकता  

       b) गुलामी, अशिक्षा, और निराशा  

       c) केवल आर्थिक स्थिति  

       d) केवल शैक्षिक स्थिति  


    44. स्वामी विवेकानंद ने 1893 में कहाँ विश्व धर्म सम्मेलन में हिस्सा लिया?  

       a) भारत  

       b) अमेरिका  

       c) इंग्लैंड  

       d) फ्रांस  


    45. सैयद अहमद खाँ ने किस समुदाय में सुधार के लिए कार्य किया?  

       a) हिन्दू समुदाय  

       b) मुस्लिम समुदाय  

       c) पारसी समुदाय  

       d) सिख समुदाय  


    46. सैयद अहमद खाँ ने किस प्रथा में संशोधन का सुझाव दिया?  

       a) केवल सती प्रथा  

       b) बहु विवाह, पर्दा प्रथा, तलाक  

       c) केवल शिशु हत्या  

       d) केवल बाल विवाह  


    47. पारसी समुदाय में किसने सुधार के लिए कार्य किया?  

       a) राजा राम मोहन राय  

       b) नौरोजी फरदूनजी  

       c) ईश्वर चंद्र विद्यासागर  

       d) स्वामी दयानंद  


    48. नौरोजी फरदूनजी ने किस पत्रिका की शुरुआत की?  

       a) दीनबंधु  

       b) रास्त गोफ्तार  

       c) हरिजन  

       d) कुडी अरसु  


    49. पारसी समुदाय में किस संगठन की स्थापना हुई?  

       a) ब्रह्म समाज  

       b) स्त्री जरतोश्ती मंडल  

       c) प्रार्थना समाज  

       d) बहुजन समाज  


    50. बाँकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल की स्थापना किसने की?  

       a) सावित्रि बाई फूले  

       b) अघोर कामिनी देवी  

       c) पंडिता रमाबाई  

       d) बेगम रूकैया  

    ---

    उत्तर और व्याख्या (प्रश्न 1-50)

    1. उत्तर: b) विद्यालय, कॉलेज, और विश्वविद्यालयों में  

       व्याख्या: वर्तमान समय में लड़कियाँ इन स्थानों पर शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।  


    2. उत्तर: b) असाधारण  

       व्याख्या: दो सौ साल पहले लड़कियों का स्कूल-कॉलेज में पढ़ना असाधारण था।  


    3. उत्तर: b) सामाजिक और राजनीतिक जीवन में भाग लेने पर  

       व्याख्या: पर्दा प्रथा के कारण यह प्रतिबंध था।  


    4. उत्तर: b) सती होना  

       व्याख्या: हिन्दू समाज में विधवाओं को सती होना पड़ता था।  


    5. उत्तर: b) पति की चिता पर जलना  

       व्याख्या: सती प्रथा में यह प्रक्रिया थी।  


    6. उत्तर: b) अपने औपनिवेशिक साम्राज्य का औचित्य सिद्ध करने के लिए  

       व्याख्या: अंग्रेजों ने इस कारण भारतीय समाज की आलोचना की।  


    7. उत्तर: b) दयनीय  

       व्याख्या: अन्य देशों की तुलना में भारत में महिलाओं की स्थिति दयनीय थी।  


    8. उत्तर: a) अपना भाग्य  

       व्याख्या: महिलाओं ने अपनी दयनीय स्थिति को भाग्य माना।  


    9. उत्तर: a) अंग्रेजों की आलोचना के बाद  

       व्याख्या: इसके बाद सुधार के उपाय शुरू हुए।  


    10. उत्तर: b) राजा राम मोहन राय ने  

       व्याख्या: वे समाज सुधार के अग्रणी थे।  


    11. उत्तर: b) महिलाओं को सम्मानजनक स्थिति देना  

       व्याख्या: यह सुधारकों का मुख्य उद्देश्य था।  


    12. उत्तर: b) रूढ़िवादी विचारों को दूर करना  

       व्याख्या: इसे प्राथमिकता दी गई।  


    13. उत्तर: b) शिक्षा  

       व्याख्या: रूढ़िवादी विचारों को शिक्षा द्वारा दूर किया गया।  


    14. उत्तर: b) सती प्रथा, शिशु हत्या, बहु विवाह  

       व्याख्या: इन कुप्रथाओं का विरोध हुआ।  


    15. उत्तर: b) उच्च वर्ग की महिलाओं तक  

       व्याख्या: महिला शिक्षा का प्रभाव उच्च वर्ग तक सीमित था।  


    16. उत्तर: b) रोजगार में प्रत्यक्ष भागीदारी  

       व्याख्या: उच्च वर्ग की महिलाएँ इससे वंचित रहीं।  


    17. उत्तर: b) निम्न वर्ग की महिलाएँ  

       व्याख्या: सावित्रि बाई फूले ने इनके लिए कार्य किया।  


    18. उत्तर: b) बहुजन समाज  

       व्याख्या: सावित्रि बाई ने इसकी स्थापना की।  


    19. उत्तर: a) धार्मिक मान्यता प्राप्त  

       व्याख्या: कुछ लोग सती प्रथा को धार्मिक मानते थे।  


    20. उत्तर: b) विधवाओं को संपत्ति से वंचित करना  

       व्याख्या: यह सती प्रथा का वास्तविक उद्देश्य था।  


    21. उत्तर: b) राजा राम मोहन राय  

       व्याख्या: उन्होंने सती प्रथा का विरोध शुरू किया।  


    22. उत्तर: b) 1829  

       व्याख्या: सती प्रथा 1829 में कानून द्वारा समाप्त हुई।  


    23. उत्तर: b) लार्ड विलियम बेंटिक  

       व्याख्या: उन्होंने सती प्रथा का कानून बनाया।  


    24. उत्तर: b) ब्रह्म समाज  

       व्याख्या: राजा राम मोहन राय ने इसकी स्थापना की।  


    25. उत्तर: a) 1828  

       व्याख्या: ब्रह्म समाज 1828 में स्थापित हुआ।  


    26. उत्तर: b) सती प्रथा पर रोक, महिला शिक्षा, विधवा पुनर्विवाह  

       व्याख्या: ब्रह्म समाज ने इन मुद्दों का समर्थन किया।  


    27. उत्तर: b) प्राचीन धार्मिक ग्रंथों के उदाहरणों से  

       व्याख्या: राजा राम मोहन राय ने इस तरीके का उपयोग किया।  


    28. उत्तर: b) जाति प्रथा की कठोर व्यवस्था पर  

       व्याख्या: ब्रह्म समाज ने इस पर प्रहार किया।  


    29. उत्तर: b) पश्चिमी भारत  

       व्याख्या: प्रार्थना समाज का गठन यहाँ हुआ।  


    30. उत्तर: b) एम.जी. रानाडे  

       व्याख्या: उन्होंने प्रार्थना समाज का नेतृत्व किया।  


    31. उत्तर: b) पंडिता रमाबाई  

       व्याख्या: उन्होंने आर्य महिला समाज की स्थापना की।  


    32. उत्तर: c) लगभग 200  

       व्याख्या: भारत महिला परिषद् के पहले सम्मेलन में इतनी महिलाओं ने हिस्सा लिया।  


    33. उत्तर: b) विधवा पुनर्विवाह के पक्ष में  

       व्याख्या: ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने इसके लिए आंदोलन चलाया।  


    34. उत्तर: b) 1856  

       व्याख्या: विधवा पुनर्विवाह का कानून 1856 में पारित हुआ।  


    35. उत्तर: b) ईश्वर चंद्र विद्यासागर  

       व्याख्या: उनके सुझाव पर यह कानून पारित हुआ।  


    36. उत्तर: b) केशव चंद्र सेन  

       व्याख्या: उन्होंने 'ऐज ऑफ कन्सेंट' विधेयक का समर्थन किया।  


    37. उत्तर: b) बहु विवाह का विरोध और विवाह की न्यूनतम आयु  

       व्याख्या: 'नेटिव मैरेज ऐक्ट' में यह प्रावधान था।  


    38. उत्तर: b) ईसाई धर्म  

       व्याख्या: पंडिता रमाबाई ने ईसाई धर्म अपनाया।  


    39. उत्तर: b) शारदा सदन  

       व्याख्या: पंडिता रमाबाई ने इसकी स्थापना की।  


    40. उत्तर: b) विधवाओं को स्वावलंबी बनाना  

       व्याख्या: यह शारदा सदन का उद्देश्य था।  


    41. उत्तर: b) आर्य समाज  

       व्याख्या: स्वामी दयानंद ने इसकी स्थापना की।  


    42. उत्तर: b) बाल विवाह का विरोध, विधवा पुनर्विवाह का समर्थन  

       व्याख्या: आर्य समाज ने इन मुद्दों का समर्थन किया।  


    43. उत्तर: b) गुलामी, अशिक्षा, और निराशा  

       व्याख्या: स्वामी विवेकानंद ने इन्हें भारत के पिछड़ेपन का कारण माना।  


    44. उत्तर: b) अमेरिका  

       व्याख्या: स्वामी विवेकानंद ने 1893 में अमेरिका में विश्व धर्म सम्मेलन में हिस्सा लिया।  


    45. उत्तर: b) मुस्लिम समुदाय  

       व्याख्या: सैयद अहमद खाँ ने इस समुदाय में सुधार के लिए कार्य किया।  


    46. उत्तर: b) बहु विवाह, पर्दा प्रथा, तलाक  

       व्याख्या: सैयद अहमद खाँ ने इन प्रथाओं में संशोधन का सुझाव दिया।  


    47. उत्तर: b) नौरोजी फरदूनजी  

       व्याख्या: उन्होंने पारसी समुदाय में सुधार के लिए कार्य किया।  


    48. उत्तर: b) रास्त गोफ्तार  

       व्याख्या: नौरोजी फरदूनजी ने इस पत्रिका की शुरुआत की।  


    49. उत्तर: b) स्त्री जरतोश्ती मंडल  

       व्याख्या: पारसी समुदाय में इस संगठन की स्थापना हुई।  


    50. उत्तर: b) अघोर कामिनी देवी  

       व्याख्या: उन्होंने बाँकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल की स्थापना की।  

    ---

    सेट 2 (प्रश्न 51-100): महिलाओं की स्थिति एवं सुधार**

    51. शेख अब्दुल्लाह ने किसके लिए कार्य किया?  

       a) केवल पुरुष शिक्षा  

       b) महिला शिक्षा  

       c) केवल धार्मिक सुधार  

       d) केवल व्यापारिक सुधार  


    52. अलीगढ़ कन्या विद्यालय की स्थापना किसने की?  

       a) सैयद अहमद खाँ  

       b) शेख अब्दुल्लाह और बेगम वाहिद जहाँ  

       c) नौरोजी फरदूनजी  

       d) पंडिता रमाबाई  


    53. बेगम रूकैया सखावत हुसैन ने कहाँ स्कूल खोले?  

       a) केवल दिल्ली में  

       b) कलकत्ता और पटना में  

       c) केवल मुंबई में  

       d) केवल लखनऊ में  


    54. बाँकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल कब शुरू हुआ?  

       a) 1867  

       b) 1903  

       c) 1931  

       d) 1945  


    55. चैपमैन गर्ल्स स्कूल की स्थापना किसने की?  

       a) सावित्रि बाई फूले  

       b) माधुरीलता देवी  

       c) अघोर कामिनी देवी  

       d) बेगम रूकैया  


    56. चैपमैन गर्ल्स स्कूल की स्थापना कब हुई?  

       a) 1867  

       b) 1903  

       c) 1931  

       d) 1945  


    57. बिहार में निम्न जाति की कन्याओं के लिए स्कूल कब खोले गए?  

       a) 1867 से 1903  

       b) 1910 से 1945  

       c) 1931 से 1945  

       d) 1945 से 1960  


    58. बिहार में नारी शिक्षा में किसकी भूमिका सराहनीय रही?  

       a) केवल ब्रह्म समाज  

       b) रामकृष्ण मिशन, थियोसोफिकल सोसाइटी, कबीरपंथ  

       c) केवल आर्य समाज  

       d) केवल प्रार्थना समाज  


    59. रामकृष्ण मिशन की शाखाएँ बिहार में कब स्थापित हुईं?  

       a) 1867  

       b) 1903  

       c) 1922  

       d) 1931  


    60. बाल विवाह निषेध अधिनियम कब पारित हुआ?  

       a) 1829  

       b) 1856  

       c) 1929  

       d) 1870  


    61. बाल विवाह निषेध अधिनियम में लड़कियों की न्यूनतम विवाह आयु क्या थी?  

       a) 14 वर्ष  

       b) 16 वर्ष  

       c) 18 वर्ष  

       d) 21 वर्ष  


    62. बाद में लड़कियों की विवाह आयु बढ़ाकर क्या की गई?  

       a) 16 वर्ष  

       b) 18 वर्ष  

       c) 21 वर्ष  

       d) 14 वर्ष  


    63. शिशु हत्या का प्रचलन भारत के किन क्षेत्रों में था?  

       a) केवल दक्षिणी क्षेत्र  

       b) उत्तर और पश्चिमी क्षेत्र  

       c) केवल पूर्वी क्षेत्र  

       d) केवल मध्य क्षेत्र  


    64. शिशु हत्या को कब अवैध घोषित किया गया?  

       a) 1829  

       b) 1856  

       c) 1870  

       d) 1929  


    65. दहेज को कब अवैध घोषित किया गया?  

       a) 1861  

       b) 1870  

       c) 1929  

       d) 1931  


    66. उन्नीसवीं सदी के अंत तक महिलाओं ने क्या शुरू किया?  

       a) केवल धार्मिक आंदोलन  

       b) किताबें लिखना, पत्रिकाएँ निकालना, स्कूल खोलना  

       c) केवल व्यापारिक गतिविधियाँ  

       d) केवल खेती  


    67. राष्ट्रीय महिला परिषद् का गठन कब हुआ?  

       a) 1828  

       b) 1882  

       c) 1903  

       d) 1929  


    68. अखिल भारतीय महिला सम्मेलन का उद्देश्य क्या था?  

       a) केवल धार्मिक जागरूकता  

       b) महिलाओं में जागरूकता फैलाना  

       c) केवल आर्थिक जागरूकता  

       d) केवल शैक्षिक जागरूकता  


    69. महात्मा गाँधी ने राष्ट्रीय आंदोलन में किसकी भागीदारी पर जोर दिया?  

       a) केवल पुरुषों की  

       b) महिलाओं की  

       c) केवल बच्चों की  

       d) केवल व्यापारियों की  


    70. जवाहर लाल नेहरू ने महिलाओं के लिए क्या माँगा?  

       a) केवल धार्मिक अधिकार  

       b) अधिक स्वतंत्रता और समानता  

       c) केवल आर्थिक अधिकार  

       d) केवल शैक्षिक अधिकार  


    71. बिहार में बालिका साइकिल योजना का उद्देश्य क्या था?  

       a) केवल खेल को बढ़ावा देना  

       b) कन्याओं की शिक्षा दर बढ़ाना  

       c) केवल व्यापार को बढ़ाना  

       d) केवल खेती को बढ़ाना  


    72. बिहार में पंचायती व्यवस्था में महिलाओं के लिए कितना आरक्षण है?  

       a) 25 प्रतिशत  

       b) 50 प्रतिशत  

       c) 75 प्रतिशत  

       d) 100 प्रतिशत  


    73. सती प्रथा के समर्थकों का क्या तर्क था?  

       a) महिलाएँ स्वाभाविक रूप से कम समझदार हैं  

       b) महिलाएँ अधिक शिक्षित हैं  

       c) महिलाएँ धार्मिक रूप से स्वतंत्र हैं  

       d) महिलाएँ आर्थिक रूप से सशक्त हैं  


    74. सती प्रथा के विरोधियों का क्या तर्क था?  

       a) महिलाओं को शिक्षा का अवसर नहीं मिला  

       b) महिलाएँ स्वाभाविक रूप से कमजोर हैं  

       c) महिलाएँ केवल धार्मिक कार्य करें  

       d) महिलाएँ केवल व्यापार करें  


    75. ब्रह्म समाज ने किसे प्रोत्साहन दिया?  

       a) केवल सती प्रथा  

       b) अंतर्जातीय विवाह  

       c) केवल बहु विवाह  

       d) केवल शिशु हत्या  


    76. राजा राम मोहन राय ने किन भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया था?  

       a) केवल हिंदी और अंग्रेजी  

       b) संस्कृत, फारसी, यूरोपीय भाषाएँ  

       c) केवल तमिल और तेलुगू  

       d) केवल मराठी और बंगाली  


    77. ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने विधवा पुनर्विवाह के लिए क्या किया?  

       a) केवल धार्मिक उपदेश दिए  

       b) प्राचीन ग्रंथों का हवाला दिया  

       c) केवल आर्थिक तर्क दिए  

       d) केवल शैक्षिक तर्क दिए  


    78. विधवा पुनर्विवाह को सामाजिक स्वीकृति में क्या समस्या थी?  

       a) कोई समस्या नहीं थी  

       b) लंबे समय तक कठिन परिस्थितियाँ रहीं  

       c) केवल धार्मिक विरोध था  

       d) केवल आर्थिक विरोध था  


    79. पंडिता रमाबाई ने हिन्दू धर्म के बारे में क्या माना?  

       a) यह महिलाओं का समर्थन करता है  

       b) यह महिलाओं का दमन करता है  

       c) यह केवल धार्मिक सुधार करता है  

       d) यह केवल शिक्षा को बढ़ावा देता है  


    80. आर्य समाज ने वेदों को क्या माना?  

       a) केवल धार्मिक ग्रंथ  

       b) परमसत्य  

       c) केवल साहित्यिक ग्रंथ  

       d) केवल ऐतिहासिक ग्रंथ  


    81. स्वामी विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति का आदर कहाँ स्थापित करना चाहा?  

       a) केवल भारत में  

       b) पश्चिमी जगत में  

       c) केवल दक्षिणी क्षेत्र में  

       d) केवल पूर्वी क्षेत्र में  


    82. सैयद अहमद खाँ ने शिक्षा के क्षेत्र में किसे प्राथमिकता दी?  

       a) केवल लड़कियों को  

       b) लड़कों को  

       c) केवल वयस्कों को  

       d) केवल धार्मिक नेताओं को  


    83. शेख अब्दुल्लाह ने सैयद अहमद खाँ की किस कमी को पूरा किया?  

       a) केवल धार्मिक सुधार  

       b) महिला शिक्षा पर बल देना  

       c) केवल आर्थिक सुधार  

       d) केवल व्यापारिक सुधार  


    84. मुमताज अली ने कुरान की आयतों का हवाला देकर क्या माँगा?  

       a) केवल पुरुषों के लिए शिक्षा  

       b) महिलाओं के लिए शिक्षा का अधिकार  

       c) केवल धार्मिक सुधार  

       d) केवल आर्थिक सुधार  


    85. स्त्री जरतोश्ती मंडल की अध्यक्षता किसने की?  

       a) सावित्रि बाई फूले  

       b) सेरेनमाई एम. कुरसेत जी  

       c) पंडिता रमाबाई  

       d) बेगम रूकैया  


    86. रामकृष्ण मिशन ने बिहार में कहाँ शाखाएँ स्थापित कीं?  

       a) केवल पटना में  

       b) पटना और देवघर में  

       c) केवल गया में  

       d) केवल मुजफ्फरपुर में  


    87. थियोसोफिकल सोसाइटी ने कहाँ शिक्षण संस्थाएँ खोलीं?  

       a) केवल दिल्ली में  

       b) भागलपुर, गया, आरा, पटना में  

       c) केवल मुंबई में  

       d) केवल लखनऊ में  


    88. 'स्पेशल मैरिज बिल' का ड्राफ्ट कहाँ तैयार हुआ?  

       a) दिल्ली  

       b) पटना  

       c) मुंबई  

       d) कोलकाता  


    89. 'स्पेशल मैरिज बिल' का ड्राफ्ट किसने तैयार किया?  

       a) राजा राम मोहन राय  

       b) केशव चंद्र सेन  

       c) ईश्वर चंद्र विद्यासागर  

       d) स्वामी दयानंद  


    90. दहेज प्रथा आज भी समाज को कैसे प्रभावित करती है?  

       a) केवल शिक्षा को  

       b) महिलाओं की स्थिति को  

       c) केवल आर्थिक स्थिति को  

       d) केवल धार्मिक स्थिति को  


    91. उन्नीसवीं सदी के अंत तक महिलाओं ने क्या नहीं किया?  

       a) किताबें लिखीं  

       b) पत्रिकाएँ निकालीं  

       c) स्कूल खोले  

       d) केवल धार्मिक कार्य किए  


    92. अखिल भारतीय महिला सम्मेलन कब शुरू हुआ?  

       a) 1828  

       b) 1882  

       c) 1929  

       d) 1945  


    93. महात्मा गाँधी ने महिलाओं में क्या जगाया?  

       a) केवल धार्मिक भावना  

       b) आत्मविश्वास  

       c) केवल आर्थिक जागरूकता  

       d) केवल शैक्षिक जागरूकता  


    94. बिहार में पंचायती व्यवस्था में महिला आरक्षण को क्या माना जाता है?  

       a) केवल धार्मिक कदम  

       b) महिला सशक्तिकरण का ठोस कदम  

       c) केवल आर्थिक कदम  

       d) केवल शैक्षिक कदम  


    95. समाज सुधार आंदोलन ने किन कुप्रथाओं को दूर करने का प्रयास किया?  

       a) केवल सती प्रथा  

       b) सती प्रथा, कन्या शिशु हत्या, बहु विवाह, बाल विवाह  

       c) केवल धार्मिक प्रथाएँ  

       d) केवल आर्थिक प्रथाएँ  


    96. बीसवीं सदी में महिलाएँ किसके लिए राजनीतिक दबाव बनाने लगीं?  

       a) केवल धार्मिक अधिकार  

       b) मताधिकार, स्वास्थ्य, और शिक्षा के अधिकार  

       c) केवल आर्थिक अधिकार  

       d) केवल शैक्षिक अधिकार  


    97. पर्दा प्रथा ने महिलाओं पर क्या प्रभाव डाला?  

       a) सामाजिक प्रतिबंध लगाया  

       b) शिक्षा को बढ़ावा दिया  

       c) आर्थिक स्वतंत्रता दी  

       d) धार्मिक स्वतंत्रता दी  


    98. महिलाओं ने पर्दा प्रथा को समाप्त करने का आह्वान कब किया?  

       a) उन्नीसवीं सदी में  

       b) बीसवीं सदी में  

       c) केवल स्वतंत्रता के बाद  

       d) कभी नहीं  


    99. समाज सुधार आंदोलन की कमी क्या थी?  

       a) यह सभी वर्गों तक पहुँचा  

       b) यह उच्च वर्ग की महिलाओं तक सीमित रहा  

       c) यह केवल धार्मिक सुधार पर केंद्रित था  

       d) यह केवल आर्थिक सुधार पर केंद्रित था  


    100. बीसवीं सदी की शुरुआत में महिलाओं ने क्या शुरू किया?  

       a) केवल धार्मिक आंदोलन  

       b) अपने अधिकारों के लिए संघर्ष  

       c) केवल आर्थिक आंदोलन  

       d) केवल शैक्षिक आंदोलन  

    ---

    उत्तर और व्याख्या (प्रश्न 51-100)

    51. उत्तर: b) महिला शिक्षा  

       व्याख्या: शेख अब्दुल्लाह ने महिला शिक्षा के लिए कार्य किया।  


    52. उत्तर: b) शेख अब्दुल्लाह और बेगम वाहिद जहाँ  

       व्याख्या: उन्होंने अलीगढ़ कन्या विद्यालय की स्थापना की।  


    53. उत्तर: b) कलकत्ता और पटना में  

       व्याख्या: बेगम रूकैया ने इन स्थानों पर स्कूल खोले।  


    54. उत्तर: a) 1867  

       व्याख्या: बाँकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल 1867 में शुरू हुआ।  


    55. उत्तर: b) माधुरीलता देवी  

       व्याख्या: उन्होंने चैपमैन गर्ल्स स्कूल की स्थापना की।  


    56. उत्तर: b) 1903  

       व्याख्या: चैपमैन गर्ल्स स्कूल 1903 में स्थापित हुआ।  


    57. उत्तर: b) 1910 से 1945  

       व्याख्या: इस期间 में निम्न जाति की कन्याओं के लिए स्कूल खोले गए।  


    58. उत्तर: b) रामकृष्ण मिशन, थियोसोफिकल सोसाइटी, कबीरपंथ  

       व्याख्या: इनकी भूमिका नारी शिक्षा में सराहनीय रही।  


    59. उत्तर: c) 1922  

       व्याख्या: रामकृष्ण मिशन की शाखाएँ 1922 में स्थापित हुईं।  


    60. उत्तर: c) 1929  

       व्याख्या: बाल विवाह निषेध अधिनियम 1929 में पारित हुआ।  


    61. उत्तर: b) 16 वर्ष  

       व्याख्या: इस अधिनियम में लड़कियों की न्यूनतम विवाह आयु 16 वर्ष थी।  


    62. उत्तर: b) 18 वर्ष  

       व्याख्या: बाद में लड़कियों की विवाह आयु 18 वर्ष की गई।  


    63. उत्तर: b) उत्तर और पश्चिमी क्षेत्र  

       व्याख्या: शिशु हत्या का प्रचलन इन क्षेत्रों में था।  


    64. उत्तर: c) 1870  

       व्याख्या: शिशु हत्या 1870 में अवैध घोषित की गई।  


    65. उत्तर: a) 1861  

       व्याख्या: दहेज 1861 में अवैध घोषित किया गया।  


    66. उत्तर: b) किताबें लिखना, पत्रिकाएँ निकालना, स्कूल खोलना  

       व्याख्या: उन्नीसवीं सदी के अंत तक महिलाओं ने यह शुरू किया।  


    67. उत्तर: b) 1882  

       व्याख्या: भारत महिला परिषद् 1882 में गठित हुई।  


    68. उत्तर: b) महिलाओं में जागरूकता फैलाना  

       व्याख्या: यह अखिल भारतीय महिला सम्मेलन का उद्देश्य था।  


    69. उत्तर: b) महिलाओं की  

       व्याख्या: गाँधीजी ने राष्ट्रीय आंदोलन में उनकी भागीदारी पर जोर दिया।  


    70. उत्तर: b) अधिक स्वतंत्रता और समानता  

       व्याख्या: जवाहर लाल नेहरू ने यह माँगा।  


    71. उत्तर: b) कन्याओं की शिक्षा दर बढ़ाना  

       व्याख्या: यह बालिका साइकिल योजना का उद्देश्य था।  


    72. उत्तर: b) 50 प्रतिशत  

       व्याख्या: बिहार में पंचायती व्यवस्था में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण है।  


    73. उत्तर: a) महिलाएँ स्वाभाविक रूप से कम समझदार हैं  

       व्याख्या: यह सती प्रथा के समर्थकों का तर्क था।  


    74. उत्तर: a) महिलाओं को शिक्षा का अवसर नहीं मिला  

       व्याख्या: यह सती प्रथा के विरोधियों का तर्क था।  


    75. उत्तर: b) अंतर्जातीय विवाह  

       व्याख्या: ब्रह्म समाज ने इसे प्रोत्साहन दिया।  


    76. उत्तर: b) संस्कृत, फारसी, यूरोपीय भाषाएँ  

       व्याख्या: राजा राम मोहन राय ने इन भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया।  


    77. उत्तर: b) प्राचीन ग्रंथों का हवाला दिया  

       व्याख्या: ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने यह किया।  


    78. उत्तर: b) लंबे समय तक कठिन परिस्थितियाँ रहीं  

       व्याख्या: विधवा पुनर्विवाह को सामाजिक स्वीकृति में यह समस्या थी।  


    79. उत्तर: b) यह महिलाओं का दमन करता है  

       व्याख्या: पंडिता रमाबाई ने यह माना।  


    80. उत्तर: b) परमसत्य  

       व्याख्या: आर्य समाज ने वेदों को परमसत्य माना।  


    81. उत्तर: b) पश्चिमी जगत में  

       व्याख्या: स्वामी विवेकानंद ने यहाँ भारतीय संस्कृति का आदर स्थापित करना चाहा।  


    82. उत्तर: b) लड़कों को  

       व्याख्या: सैयद अहमद खाँ ने शिक्षा में लड़कों को प्राथमिकता दी।  


    83. उत्तर: b) महिला शिक्षा पर बल देना  

       व्याख्या: शेख अब्दुल्लाह ने इस कमी को पूरा किया।  


    84. उत्तर: b) महिलाओं के लिए शिक्षा का अधिकार  

       व्याख्या: मुमताज अली ने इसके लिए कुरान की आयतों का हवाला दिया।  


    85. उत्तर: b) सेरेनमाई एम. कुरसेत जी  

       व्याख्या: उन्होंने स्त्री जरतोश्ती मंडल की अध्यक्षता की।  


    86. उत्तर: b) पटना और देवघर में  

       व्याख्या: रामकृष्ण मिशन ने इन स्थानों पर शाखाएँ स्थापित कीं।  


    87. उत्तर: b) भागलपुर, गया, आरा, पटना में  

       व्याख्या: थियोसोफिकल सोसाइटी ने इन स्थानों पर शिक्षण संस्थाएँ खोलीं।  


    88. उत्तर: b) पटना  

       व्याख्या: 'स्पेशल मैरिज बिल' का ड्राफ्ट पटना में तैयार हुआ।  


    89. उत्तर: b) केशव चंद्र सेन  

       व्याख्या: उन्होंने इस बिल का ड्राफ्ट तैयार किया।  


    90. उत्तर: b) महिलाओं की स्थिति को  

       व्याख्या: दहेज प्रथा आज भी महिलाओं की स्थिति को प्रभावित करती है।  


    91. उत्तर: d) केवल धार्मिक कार्य किए  

       व्याख्या: उन्नीसवीं सदी के अंत तक महिलाओं ने अन्य कार्य शुरू किए।  


    92. उत्तर: c) 1929  

       व्याख्या: अखिल भारतीय महिला सम्मेलन 1929 में शुरू हुआ।  


    93. उत्तर: b) आत्मविश्वास  

       व्याख्या: गाँधीजी ने महिलाओं में आत्मविश्वास जगाया।  


    94. उत्तर: b) महिला सशक्तिकरण का ठोस कदम  

       व्याख्या: बिहार में 50% आरक्षण को ऐसा माना जाता है।  


    95. उत्तर: b) सती प्रथा, कन्या शिशु हत्या, बहु विवाह, बाल विवाह  

       व्याख्या: समाज सुधार आंदोलन ने इन कुप्रथाओं को दूर करने का प्रयास किया।  


    96. उत्तर: b) मताधिकार, स्वास्थ्य, और शिक्षा के अधिकार  

       व्याख्या: बीसवीं सदी में महिलाएँ इनके लिए दबाव बनाने लगीं।  


    97. उत्तर: a) सामाजिक प्रतिबंध लगाया  

       व्याख्या: पर्दा प्रथा ने यह प्रभाव डाला।  


    98. उत्तर: b) बीसवीं सदी में  

       व्याख्या: महिलाओं ने तब पर्दा प्रथा को समाप्त करने का आह्वान किया।  


    99. उत्तर: b) यह उच्च वर्ग की महिलाओं तक सीमित रहा  

       व्याख्या: यह समाज सुधार आंदोलन की कमी थी।  


    100. उत्तर: b) अपने अधिकारों के लिए संघर्ष  

       व्याख्या: बीसवीं सदी की शुरुआत में महिलाओं ने यह शुरू किया।  

    ---

    मेरे भाई, सेट 1 (1-50 प्रश्न) और सेट 2 (51-100 प्रश्न) और उनके उत्तर तैयार हैं! 😊

    Post a Comment

    Previous Post Next Post