SCERT Bihar (BSEB) कक्षा 8 की इतिहास की पुस्तक "अतीत से वर्तमान – भाग 3" के अध्याय 8: जातीय व्यवस्था की चुनौतियाँ** के लिए **100 MCQs** बनाऊँगा, जो दो सेटों में होंगे—**सेट 1 (प्रश्न 1-50)** और **सेट 2 (प्रश्न 51-100)**, प्रत्येक सेट में 50 प्रश्न। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे, और प्रत्येक सेट के बाद उत्तर और उनकी विस्तृत व्याख्या दी जाएगी। प्रश्न कक्षा 8 के स्तर के अनुरूप सरल और स्पष्ट होंगे, और पाठ के विभिन्न हिस्सों (जाति व्यवस्था, सामाजिक भेदभाव, समाज सुधारक जैसे ज्योतिराव फूले, वीरशेलिंगम, नारायण गुरु, पेरियार, गांधी, और अम्बेदकर) को कवर करेंगे। चलिए शुरू करते हैं!
Table of Contents
---
प्रश्न 1-50: जातीय व्यवस्था की चुनौतियाँ
1. मनुष्य को किस प्रकार का प्राणी कहा गया है?
a) एकल प्राणी
b) सामाजिक प्राणी
c) स्वतंत्र प्राणी
d) धार्मिक प्राणी
2. समाज के विकास में शक्तिशाली वर्ग ने क्या करने की कोशिश की?
a) केवल शिक्षा देना
b) अपनी सत्ता बनाए रखना
c) केवल व्यापार करना
d) केवल खेती करना
3. भारत में सामाजिक भेदभाव किस पर आधारित था?
a) धन पर
b) जाति व्यवस्था पर
c) शिक्षा पर
d) धर्म पर
4. प्राचीन काल में समाज में कितने वर्ण थे?
a) दो
b) तीन
c) चार
d) पाँच
5. वर्ण व्यवस्था में कौन-सा वर्ण नहीं था?
a) ब्राह्मण
b) क्षत्रिय
c) वैश्य
d) सैनिक
6. वर्ण व्यवस्था में जाति का निर्धारण किसके आधार पर होने लगा?
a) काम के आधार पर
b) जन्म के आधार पर
c) धन के आधार पर
d) शिक्षा के आधार पर
7. जाति प्रथा का सबसे कठोर रूप क्या था?
a) शिक्षा का अभाव
b) छुआ-छूत की भावना
c) धार्मिक भेदभाव
d) व्यापारिक भेदभाव
8. निम्न जातियों को क्या माना जाता था?
a) पवित्र
b) अपवित्र
c) धनी
d) शिक्षित
9. उन्नीसवीं सदी में जाति प्रथा की आलोचना का क्या कारण था?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) शिक्षा का विकास और नए विचार
c) केवल व्यापार का विकास
d) केवल खेती का विकास
10. बंगाल में किस जाति के साथ कठोर भेदभाव किया गया?
a) चांडाल
b) ब्राह्मण
c) क्षत्रिय
d) वैश्य
11. बिहार में किस जाति को नीची नजर से देखा गया?
a) डोम
b) क्षत्रिय
c) वैश्य
d) ब्राह्मण
12. महाराष्ट्र में किस जाति के साथ भेदभाव हुआ?
a) महार
b) ब्राह्मण
c) वैश्य
d) क्षत्रिय
13. उन्नीसवीं सदी में समाज सुधार का उद्देश्य क्या था?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) समाज में बराबरी की भावना विकसित करना
c) केवल व्यापार को बढ़ाना
d) केवल खेती को बढ़ाना
14. समाज सुधारकों ने किसके खिलाफ आवाज उठाई?
a) केवल शिक्षा के खिलाफ
b) जातीय भेदभाव और असमानता
c) केवल धार्मिक परम्पराएँ
d) केवल व्यापारिक नियम
15. ब्राह्मणों ने समाज पर कैसे प्रभुत्व स्थापित किया?
a) केवल धन के आधार पर
b) शिक्षा, ज्ञान, और धार्मिक क्रियाकलापों के आधार पर
c) केवल खेती के आधार पर
d) केवल व्यापार के आधार पर
16. क्षत्रिय वर्ग ने समाज में कैसे स्थान बनाया?
a) शिक्षा के आधार पर
b) शासक वर्ग के रूप में
c) व्यापार के आधार पर
d) धार्मिक कार्यों के आधार पर
17. वैश्य वर्ग ने अपनी स्थिति को कैसे मजबूत किया?
a) शिक्षा के माध्यम से
b) आर्थिक संपन्नता के माध्यम से
c) धार्मिक कार्यों के माध्यम से
d) सैन्य शक्ति के माध्यम से
18. औपनिवेशिक काल में ब्राह्मणों ने क्या अपनाया?
a) केवल धार्मिक शिक्षा
b) अंग्रेजी शिक्षा
c) केवल खेती
d) केवल व्यापार
19. गैर ब्राह्मण जातियों में क्या भावना बढ़ी?
a) गौरव की भावना
b) असुरक्षा और हीनता की भावना
c) धार्मिक भावना
d) व्यापारिक भावना
20. निम्न जातियों ने उन्नीसवीं सदी में किसके खिलाफ आवाज उठाई?
a) केवल शिक्षा के खिलाफ
b) जातीय भेदभाव के खिलाफ
c) केवल धार्मिक नियमों के खिलाफ
d) केवल व्यापार के खिलाफ
21. महात्मा ज्योतिराव फूले का जन्म कब हुआ?
a) 1824
b) 1848
c) 1855
d) 1879
22. ज्योतिराव फूले ने जाति व्यवस्था को क्या माना?
a) समानता के पक्ष में
b) मनुष्यों की समानता के खिलाफ
c) केवल धार्मिक व्यवस्था
d) केवल आर्थिक व्यवस्था
23. फूले ने अपनी पुस्तक 'गुलामगिरी' कब प्रकाशित की?
a) 1824
b) 1873
c) 1902
d) 1925
24. 'गुलामगिरी' में फूले ने शूद्रों की तुलना किससे की?
a) यूरोपीय गुलामों से
b) अमरीकी नीग्रो गुलामों से
c) अफ्रीकी गुलामों से
d) कोई तुलना नहीं की
25. फूले ने किस पत्रिका का प्रकाशन किया?
a) हरिजन
b) दीनबंधु
c) कुडी अरसु
d) कोई पत्रिका नहीं
26. फूले ने किस संगठन की स्थापना की?
a) हरिजन सेवक संघ
b) सत्यशोधक समाज
c) बहिष्कृत हितकारी सभा
d) श्री नारायण धर्म परिपालन योगम
27. सत्यशोधक समाज का मुख्य उद्देश्य क्या था?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) जातीय समानता को बढ़ावा देना
c) केवल व्यापार को बढ़ाना
d) केवल खेती को बढ़ाना
28. फूले ने किस विचारधारा का विरोध किया?
a) केवल पश्चिमी विचारधारा
b) आर्य वैदिक परंपरा
c) केवल अंग्रेजी शिक्षा
d) केवल धार्मिक शिक्षा
29. फूले ने किसानों के शोषण का विश्लेषण किसके आधार पर किया?
a) धार्मिक आधार पर
b) उच्च जातियों के आधार पर
c) केवल आर्थिक आधार पर
d) केवल शैक्षिक आधार पर
30. फूले ने अपनी पुस्तक 'गुलामगिरी' किसे समर्पित की?
a) भारतीय सुधारकों को
b) अमरीकी गुलाम मुक्ति के लिए संघर्ष करने वालों को
c) अंग्रेजी सरकार को
d) कोई समर्पण नहीं किया
31. वीरशेलिंगम का जन्म कहाँ हुआ था?
a) धनी परिवार में
b) निर्धन परिवार में
c) राजसी परिवार में
d) विदेशी परिवार में
32. वीरशेलिंगम को क्या कहा जाता है?
a) आधुनिक तेलुगू गद्य साहित्य का जनक
b) आधुनिक हिंदी साहित्य का जनक
c) आधुनिक मराठी साहित्य का जनक
d) कोई उपाधि नहीं
33. वीरशेलिंगम ने किसके उत्थान के लिए कार्य किया?
a) केवल पुरुषों के
b) महिलाओं के
c) केवल बच्चों के
d) केवल व्यापारियों के
34. वीरशेलिंगम ने किन सामाजिक मुद्दों पर जोर दिया?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) विधवा पुनर्विवाह, नारी शिक्षा, महिला मुक्ति
c) केवल व्यापारिक सुधार
d) केवल खेती के सुधार
35. दक्षिण भारत में जातीय संगठनों ने क्या स्वरूप लिया?
a) केवल धार्मिक संगठन
b) राजनीतिक शक्तियाँ
c) केवल व्यापारिक संगठन
d) केवल शैक्षिक संगठन
36. नारायण गुरु का जन्म किस जाति में हुआ था?
a) ब्राह्मण
b) एझावा
c) क्षत्रिय
d) वैश्य
37. नारायण गुरु ने किस संगठन की स्थापना की?
a) सत्यशोधक समाज
b) श्री नारायण धर्म परिपालन योगम
c) हरिजन सेवक संघ
d) बहिष्कृत हितकारी सभा
38. श्री नारायण धर्म परिपालन योगम की स्थापना कब हुई?
a) 1824
b) 1873
c) 1902
d) 1925
39. नारायण गुरु के संगठन का मुख्य उद्देश्य क्या था?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) छुआ-छूत का विरोध और पूजा-विवाह को सरल बनाना
c) केवल व्यापार को बढ़ाना
d) केवल शिक्षा को बढ़ाना
40. दक्षिण भारत में नारायण गुरु ने किसके लिए आंदोलन शुरू किया?
a) मंदिर में प्रवेश का अधिकार
b) केवल धार्मिक सुधार
c) केवल व्यापारिक सुधार
d) केवल शैक्षिक सुधार
41. नारायण गुरु के संगठन को बाद में किसने प्रभावित किया?
a) अंग्रेजी सरकार
b) गाँधीवादी राष्ट्रवाद
c) केवल धार्मिक विचार
d) केवल व्यापारिक विचार
42. पेरियार का पूरा नाम क्या था?
a) ज्योतिराव फूले
b) ई.वी. रामास्वामी नायकर
c) नारायण गुरु
d) भीमराव अम्बेदकर
43. पेरियार ने किस आंदोलन की शुरुआत की?
a) हरिजन सेवक आंदोलन
b) स्वाभिमान आंदोलन
c) सत्यशोधक आंदोलन
d) बहिष्कृत हितकारी आंदोलन
44. पेरियार ने स्वाभिमान आंदोलन कब शुरू किया?
a) 1902
b) 1925
c) 1933
d) 1949
45. पेरियार ने किन पुस्तकों की आलोचना की?
a) केवल गीता
b) भगवद्गीता, रामायण, मनुस्मृति
c) केवल वेद
d) कोई पुस्तक नहीं
46. पेरियार ने 1937 में किस पार्टी का नेतृत्व संभाला?
a) कांग्रेस
b) जस्टिस पार्टी
c) सत्यशोधक समाज
d) कोई पार्टी नहीं
47. जस्टिस पार्टी बाद में किस नाम से जानी गई?
a) द्रविड़ कषगम्
b) द्रविड़ मुनेत्र कड़गम
c) हरिजन सेवक संघ
d) कोई नाम नहीं
48. पेरियार के आंदोलन का सामाजिक आधार क्या था?
a) केवल अछूत
b) गाँव के जमींदार और नगर के व्यवसायिक समूह
c) केवल ब्राह्मण
d) केवल क्षत्रिय
49. महात्मा गांधी ने अछूतों को क्या नाम दिया?
a) शूद्र
b) हरिजन
c) दलित
d) अंत्यज
50. गाँधीजी ने हरिजन सेवक संघ की स्थापना कब की?
a) 1919
b) 1932
c) 1933
d) 1942
---
उत्तर और व्याख्या (प्रश्न 1-50)
1. उत्तर: b) सामाजिक प्राणी
व्याख्या: मनुष्य को सामाजिक प्राणी कहा गया क्योंकि वह समाज के बिना नहीं रह सकता।
2. उत्तर: b) अपनी सत्ता बनाए रखना
व्याख्या: शक्तिशाली वर्ग ने समाज में अपनी सत्ता बनाए रखने की कोशिश की।
3. उत्तर: b) जाति व्यवस्था पर
व्याख्या: भारत में सामाजिक भेदभाव जाति व्यवस्था पर आधारित था।
4. उत्तर: c) चार
व्याख्या: प्राचीन काल में वर्ण व्यवस्था में चार वर्ण थे—ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य, शूद्र।
5. उत्तर: d) सैनिक
व्याख्या: सैनिक कोई वर्ण नहीं था।
6. उत्तर: b) जन्म के आधार पर
व्याख्या: बाद में जाति का निर्धारण जन्म के आधार पर होने लगा।
7. उत्तर: b) छुआ-छूत की भावना
व्याख्या: यह जाति प्रथा का सबसे कठोर रूप था।
8. उत्तर: b) अपवित्र
व्याख्या: निम्न जातियों को अपवित्र माना जाता था।
9. उत्तर: b) शिक्षा का विकास और नए विचार
व्याख्या: उन्नीसवीं सदी में ये कारण जाति प्रथा की आलोचना के लिए जिम्मेदार थे।
10. उत्तर: a) चांडाल
व्याख्या: बंगाल में चांडाल जाति के साथ कठोर भेदभाव हुआ।
11. उत्तर: a) डोम
व्याख्या: बिहार में डोम जाति को नीची नजर से देखा गया।
12. उत्तर: a) महार
व्याख्या: महाराष्ट्र में महार जाति के साथ भेदभाव हुआ।
13. उत्तर: b) समाज में बराबरी की भावना विकसित करना
व्याख्या: यह समाज सुधार का मुख्य उद्देश्य था।
14. उत्तर: b) जातीय भेदभाव और असमानता
व्याख्या: सुधारकों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई।
15. उत्तर: b) शिक्षा, ज्ञान, और धार्मिक क्रियाकलापों के आधार पर
व्याख्या: ब्राह्मणों ने इस आधार पर प्रभुत्व स्थापित किया।
16. उत्तर: b) शासक वर्ग के रूप में
व्याख्या: क्षत्रिय वर्ग ने इस तरह समाज में स्थान बनाया।
17. उत्तर: b) आर्थिक संपन्नता के माध्यम से
व्याख्या: वैश्य वर्ग ने आर्थिक संपन्नता से स्थिति मजबूत की।
18. उत्तर: b) अंग्रेजी शिक्षा
व्याख्या: औपनिवेशिक काल में ब्राह्मणों ने अंग्रेजी शिक्षा अपनाई।
19. उत्तर: b) असुरक्षा और हीनता की भावना
व्याख्या: गैर ब्राह्मण जातियों में यह भावना बढ़ी।
20. उत्तर: b) जातीय भेदभाव के खिलाफ
व्याख्या: निम्न जातियों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई।
21. उत्तर: a) 1824
व्याख्या: ज्योतिराव फूले का जन्म 1824 में हुआ।
22. उत्तर: b) मनुष्यों की समानता के खिलाफ
व्याख्या: फूले ने जाति व्यवस्था को इसके खिलाफ माना।
23. उत्तर: b) 1873
व्याख्या: 'गुलामगिरी' 1873 में प्रकाशित हुई।
24. उत्तर: b) अमरीकी नीग्रो गुलामों से
व्याख्या: फूले ने शूद्रों की तुलना इनसे की।
25. उत्तर: b) दीनबंधु
व्याख्या: फूले ने इस पत्रिका का प्रकाशन किया।
26. उत्तर: b) सत्यशोधक समाज
व्याख्या: फूले ने इस संगठन की स्थापना की।
27. उत्तर: b) जातीय समानता को बढ़ावा देना
व्याख्या: यह सत्यशोधक समाज का मुख्य उद्देश्य था।
28. उत्तर: b) आर्य वैदिक परंपरा
व्याख्या: फूले ने इस विचारधारा का विरोध किया।
29. उत्तर: b) उच्च जातियों के आधार पर
व्याख्या: फूले ने उच्च जातियों द्वारा किसानों के शोषण का विश्लेषण किया।
30. उत्तर: b) अमरीकी गुलाम मुक्ति के लिए संघर्ष करने वालों को
व्याख्या: फूले ने 'गुलामगिरी' इन्हें समर्पित की।
31. उत्तर: b) निर्धन परिवार में
व्याख्या: वीरशेलिंगम का जन्म निर्धन परिवार में हुआ।
32. उत्तर: a) आधुनिक तेलुगू गद्य साहित्य का जनक
व्याख्या: वीरशेलिंगम को यह उपाधि दी गई।
33. उत्तर: b) महिलाओं के
व्याख्या: वीरशेलिंगम ने महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य किया।
34. उत्तर: b) विधवा पुनर्विवाह, नारी शिक्षा, महिला मुक्ति
व्याख्या: वीरशेलिंगम ने इन मुद्दों पर जोर दिया।
35. उत्तर: b) राजनीतिक शक्तियाँ
व्याख्या: दक्षिण भारत में जातीय संगठनों ने यह स्वरूप लिया।
36. उत्तर: b) एझावा
व्याख्या: नारायण गुरु का जन्म एझावा जाति में हुआ।
37. उत्तर: b) श्री नारायण धर्म परिपालन योगम
व्याख्या: नारायण गुरु ने इस संगठन की स्थापना की।
38. उत्तर: c) 1902
व्याख्या: यह संगठन 1902 में स्थापित हुआ।
39. उत्तर: b) छुआ-छूत का विरोध और पूजा-विवाह को सरल बनाना
व्याख्या: यह संगठन का मुख्य उद्देश्य था।
40. उत्तर: a) मंदिर में प्रवेश का अधिकार
व्याख्या: नारायण गुरु ने इसके लिए आंदोलन शुरू किया।
41. उत्तर: b) गाँधीवादी राष्ट्रवाद
व्याख्या: नारायण गुरु का संगठन बाद में इससे प्रभावित हुआ।
42. उत्तर: b) ई.वी. रामास्वामी नायकर
व्याख्या: यह पेरियार का पूरा नाम था।
43. उत्तर: b) स्वाभिमान आंदोलन
व्याख्या: पेरियार ने इस आंदोलन की शुरुआत की।
44. उत्तर: b) 1925
व्याख्या: स्वाभिमान आंदोलन 1925 में शुरू हुआ।
45. उत्तर: b) भगवद्गीता, रामायण, मनुस्मृति
व्याख्या: पेरियार ने इन पुस्तकों की आलोचना की।
46. उत्तर: b) जस्टिस पार्टी
व्याख्या: पेरियार ने 1937 में इसका नेतृत्व संभाला।
47. उत्तर: a) द्रविड़ कषगम्
व्याख्या: जस्टिस पार्टी बाद में इस नाम से जानी गई।
48. उत्तर: b) गाँव के जमींदार और नगर के व्यवसायिक समूह
व्याख्या: यह पेरियार के आंदोलन का सामाजिक आधार था।
49. उत्तर: b) हरिजन
व्याख्या: गाँधीजी ने अछूतों को यह नाम दिया।
50. उत्तर: b) 1932
व्याख्या: गाँधीजी ने हरिजन सेवक संघ 1932 में स्थापित किया।
---
*सेट 2 (प्रश्न 51-100): जातीय व्यवस्था की चुनौतियाँ*
51. गाँधीजी ने 'हरिजन' नामक पत्रिका कब शुरू की?
a) 1919
b) 1932
c) 1933
d) 1942
52. 'हरिजन' पत्रिका में किन मुद्दों का समर्थन किया गया?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) मंदिर प्रवेश, जलाशयों का उपयोग, शिक्षण संस्थानों में प्रवेश
c) केवल व्यापारिक सुधार
d) केवल खेती के सुधार
53. गाँधीजी ने किसके खिलाफ आमरण अनशन किया?
a) अंग्रेजी शिक्षा के खिलाफ
b) दलितों के लिए पृथक निर्वाचन के खिलाफ
c) केवल धार्मिक नियमों के खिलाफ
d) केवल व्यापारिक नियमों के खिलाफ
54. गाँधीजी और अम्बेदकर के बीच पूना समझौता कब हुआ?
a) 1925
b) 1932
c) 1933
d) 1942
55. पूना समझौता किसके संबंध में था?
a) केवल शिक्षा सुधार
b) दलितों के लिए पृथक निर्वाचन
c) केवल धार्मिक सुधार
d) केवल व्यापारिक सुधार
56. गाँधीजी का मानना था कि भारत कब सही मायने में स्वतंत्र होगा?
a) केवल औपनिवेशिक शासन से मुक्ति के बाद
b) आंतरिक कमजोरियों पर काबू पाने के बाद
c) केवल धार्मिक सुधार के बाद
d) केवल आर्थिक सुधार के बाद
57. भीमराव अम्बेदकर का जन्म किस जाति में हुआ था?
a) ब्राह्मण
b) महार
c) क्षत्रिय
d) वैश्य
58. अम्बेदकर ने किसके उत्थान को अपना मुख्य उद्देश्य बनाया?
a) केवल ब्राह्मणों का
b) दलितों का
c) केवल क्षत्रियों का
d) केवल वैश्यों का
59. अम्बेदकर ने किस परंपरा की कड़ी निंदा की?
a) शिक्षा की परंपरा
b) मैला ढोने की परंपरा
c) केवल धार्मिक परंपरा
d) केवल व्यापारिक परंपरा
60. अम्बेदकर ने किस संगठन की स्थापना 1924 में की?
a) सत्यशोधक समाज
b) बहिष्कृत हितकारी सभा
c) हरिजन सेवक संघ
d) श्री नारायण धर्म परिपालन योगम
61. महाड़ सत्याग्रह कब शुरू हुआ?
a) 1924
b) 1927
c) 1932
d) 1942
62. महाड़ सत्याग्रह का उद्देश्य क्या था?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) अछूतों के प्रति भेदभाव को समाप्त करना
c) केवल शिक्षा सुधार
d) केवल व्यापार सुधार
63. अम्बेदकर ने गोलमेज सम्मेलन में क्या माँग की?
a) केवल शिक्षा के अधिकार
b) दलितों के लिए पृथक निर्वाचन
c) केवल धार्मिक अधिकार
d) केवल आर्थिक अधिकार
64. अम्बेदकर ने अनुसूचित जाति संघ की स्थापना कब की?
a) 1924
b) 1927
c) 1932
d) 1942
65. अम्बेदकर ने किस धर्म को अपनाया?
a) हिन्दू धर्म
b) बौद्ध धर्म
c) इस्लाम
d) सिख धर्म
66. अम्बेदकर ने बौद्ध धर्म कब अपनाया?
a) 1927
b) 1932
c) 1950
d) 1960
67. अम्बेदकर ने गाँधीवादी दलित विचारधारा को क्या माना?
a) बहुत प्रभावी
b) कमजोर
c) धार्मिक
d) आर्थिक
68. अम्बेदकर ने किस पुस्तक को नकारा?
a) गीता
b) मनुस्मृति
c) रामायण
d) कोई पुस्तक नहीं
69. 1818 में मद्रास बोर्ड ऑफ रेवेन्यू की रिपोर्ट में क्या जानकारी थी?
a) निम्न जातियों के खेतिहर मजदूरों की गुलामी की स्थिति
b) केवल शिक्षा की स्थिति
c) केवल व्यापार की स्थिति
d) केवल खेती की स्थिति
70. पेरियार ने कांग्रेस से क्यों अलग हो गए?
a) धार्मिक कारणों से
b) निम्न जातियों के साथ भेदभाव के कारण
c) केवल आर्थिक कारणों से
d) केवल शैक्षिक कारणों से
71. पेरियार ने कुडी अरसु में क्या लिखा?
a) केवल धार्मिक सुधार की बात
b) आत्मसम्मान आंदोलन ही सही मार्ग है
c) केवल शिक्षा सुधार की बात
d) केवल व्यापार सुधार की बात
72. पेरियार के विचार कहाँ लोकप्रिय हुए?
a) केवल केरल में
b) तमिलनाडु में
c) केवल बिहार में
d) केवल महाराष्ट्र में
73. जस्टिस पार्टी से अलग होकर कौन-सा संगठन बना?
a) सत्यशोधक समाज
b) द्रविड़ मुनेत्र कड़गम
c) हरिजन सेवक संघ
d) बहिष्कृत हितकारी सभा
74. द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की स्थापना कब हुई?
a) 1925
b) 1937
c) 1949
d) 1950
75. गाँधीजी ने प्रथम अखिल भारतीय 'डिप्रेस्ड क्लास' सम्मेलन कब आयोजित किया?
a) 1919
b) 1927
c) 1932
d) 1942
76. गाँधीजी ने छुआ-छूत के खिलाफ क्या किया?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) रचनात्मक कार्यक्रम चलाए
c) केवल शिक्षा सुधार
d) केवल व्यापार सुधार
77. गाँधीजी ने हरिजन सेवक संघ का उद्देश्य क्या रखा?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) हरिजनों को चिकित्सा और तकनीकी सुविधाएँ देना
c) केवल शिक्षा देना
d) केवल व्यापार को बढ़ाना
78. गाँधीजी ने किन सामाजिक मुद्दों पर जोर दिया?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) छुआ-छूत, महिलाओं की स्थिति, हिंदू-मुस्लिम एकता
c) केवल व्यापारिक सुधार
d) केवल खेती सुधार
79. अम्बेदकर ने दलितों के लिए क्या चाहा?
a) केवल कुछ सुविधाएँ
b) पूर्ण समानता का अधिकार
c) केवल धार्मिक अधिकार
d) केवल आर्थिक अधिकार
80. अम्बेदकर ने किस विचारधारा का विरोध किया?
a) केवल गाँधीवादी विचारधारा
b) सामंती दासता
c) केवल पश्चिमी विचारधारा
d) केवल धार्मिक विचारधारा
81. फूले ने किस रचना में उपनिवेशवाद विरोधी राष्ट्रवाद की आलोचना की?
a) गुलामगिरी
b) काश्तकार की चाबुक
c) दीनबंधु
d) कोई रचना नहीं
82. वीरशेलिंगम ने किस भाषा में लेख लिखे?
a) हिंदी
b) तेलुगू
c) मराठी
d) तमिल
83. नारायण गुरु ने अपने पंथ में क्या आदर्श रखा?
a) केवल धार्मिक एकता
b) जाति भेदभाव का न होना और एक गुरु में विश्वास
c) केवल शिक्षा का प्रसार
d) केवल व्यापार का प्रसार
84. नारायण गुरु के संगठन ने दक्षिण भारत में क्या प्रभाव डाला?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) दलितों को राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ा
c) केवल शिक्षा सुधार
d) केवल व्यापार सुधार
85. पेरियार ने किस घटना के बाद कांग्रेस से अलग होने का फैसला किया?
a) धार्मिक भेदभाव के कारण
b) निम्न जातियों को भोज में अलग बैठाने के कारण
c) केवल आर्थिक कारणों से
d) केवल शैक्षिक कारणों से
86. पेरियार का विवाह किसके साथ विवाद का कारण बना?
a) अन्नादुरई
b) मनियामाई
c) नारायण गुरु
d) कोई विवाद नहीं
87. फूले ने किसानों को क्या दिलाना चाहा?
a) केवल धार्मिक सम्मान
b) समाज में सम्मान
c) केवल आर्थिक सम्मान
d) केवल शैक्षिक सम्मान
88. वीरशेलिंगम ने दक्षिण भारत में किसके लिए प्रेरणा स्रोत का काम किया?
a) केवल धार्मिक सुधारकों के लिए
b) समाज सुधारकों की अगली पीढ़ी के लिए
c) केवल व्यापारियों के लिए
d) केवल शिक्षकों के लिए
89. नारायण गुरु ने निम्न जातियों में क्या पैदा करना चाहा?
a) केवल धार्मिक भावना
b) स्वाभिमान
c) केवल आर्थिक समृद्धि
d) केवल शैक्षिक जागरूकता
90. अम्बेदकर ने दलितों को क्या करने का आह्वान किया?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) शिक्षित होने और वैधानिक अधिकारों की माँग
c) केवल व्यापार करने
d) केवल खेती करने
91. 1920 के दशक में अम्बेदकर ने कौन-सा प्रमुख आंदोलन शुरू किया?
a) सत्यशोधक आंदोलन
b) महाड़ सत्याग्रह
c) स्वाभिमान आंदोलन
d) कोई आंदोलन नहीं
92. गाँधीजी ने जाति प्रथा के प्रति क्या रुख अपनाया?
a) इसका समर्थन किया
b) इसकी कड़ी आलोचना की
c) इसे पूरी तरह स्वीकार किया
d) इस पर कोई राय नहीं दी
93. फूले ने आर्यों को क्या माना?
a) भारत के मूल निवासी
b) विदेशी
c) केवल धार्मिक लोग
d) केवल शिक्षित लोग
94. वीरशेलिंगम ने कहाँ स्कूल शिक्षक के रूप में काम किया?
a) अपने जीवन के अधिकांश समय
b) केवल शुरुआती वर्षों में
c) कभी नहीं
d) केवल अंतिम वर्षों में
95. नारायण गुरु ने अपने संगठन के माध्यम से क्या सरल बनाया?
a) केवल शिक्षा प्रणाली
b) पूजा, विवाह, और अंतिम संस्कार की विधि
c) केवल व्यापारिक प्रणाली
d) केवल खेती की प्रणाली
96. पेरियार ने किसके प्रभुत्व की आलोचना की?
a) केवल क्षत्रियों के
b) ब्राह्मणों और पुरुषों के
c) केवल वैश्यों के
d) केवल शूद्रों के
97. गाँधीजी ने हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए क्या किया?
a) केवल धार्मिक सुधार
b) महत्वपूर्ण उपाय किए
c) केवल शिक्षा सुधार
d) केवल व्यापार सुधार
98. अम्बेदकर ने दलितों के लिए क्या स्थान चाहा?
a) केवल धार्मिक स्थान
b) सम्मानपूर्ण स्थान
c) केवल आर्थिक स्थान
d) केवल शैक्षिक स्थान
99. इन सुधारकों के आंदोलन क्यों सीमित रहे?
a) इनका सामाजिक आधार सीमित था
b) इनका कोई सामाजिक आधार नहीं था
c) केवल धार्मिक कारणों से
d) केवल आर्थिक कारणों से
100. आज भारत में लोकप्रिय दर्शन किस पर आधारित है?
a) केवल धार्मिकता पर
b) समता, भाईचारा, और आजादी पर
c) केवल आर्थिक समृद्धि पर
d) केवल शैक्षिक प्रगति पर
---
उत्तर और व्याख्या (प्रश्न 51-100)
51. उत्तर: c) 1933
व्याख्या: गाँधीजी ने 'हरिजन' पत्रिका 1933 में शुरू की।
52. उत्तर: b) मंदिर प्रवेश, जलाशयों का उपयोग, शिक्षण संस्थानों में प्रवेश
व्याख्या: 'हरिजन' पत्रिका में इन मुद्दों का समर्थन किया गया।
53. उत्तर: b) दलितों के लिए पृथक निर्वाचन के खिलाफ
व्याख्या: गाँधीजी ने इसके खिलाफ आमरण अनशन किया।
54. उत्तर: b) 1932
व्याख्या: पूना समझौता 1932 में हुआ।
55. उत्तर: b) दलितों के लिए पृथक निर्वाचन
व्याख्या: पूना समझौता इस मुद्दे पर था।
56. उत्तर: b) आंतरिक कमजोरियों पर काबू पाने के बाद
व्याख्या: गाँधीजी का यह मानना था।
57. उत्तर: b) महार
व्याख्या: अम्बेदकर का जन्म महार जाति में हुआ।
58. उत्तर: b) दलितों का
व्याख्या: अम्बेदकर ने दलित उत्थान को मुख्य उद्देश्य बनाया।
59. उत्तर: b) मैला ढोने की परंपरा
व्याख्या: अम्बेदकर ने इसकी कड़ी निंदा की।
60. उत्तर: b) बहिष्कृत हितकारी सभा
व्याख्या: अम्बेदकर ने इसकी स्थापना 1924 में की।
61. उत्तर: b) 1927
व्याख्या: महाड़ सत्याग्रह 1927 में शुरू हुआ।
62. उत्तर: b) अछूतों के प्रति भेदभाव को समाप्त करना
व्याख्या: यह महाड़ सत्याग्रह का उद्देश्य था।
63. उत्तर: b) दलितों के लिए पृथक निर्वाचन
व्याख्या: अम्बेदकर ने गोलमेज सम्मेलन में यह माँग की।
64. उत्तर: d) 1942
व्याख्या: अनुसूचित जाति संघ 1942 में स्थापित हुआ।
65. उत्तर: b) बौद्ध धर्म
व्याख्या: अम्बेदकर ने बौद्ध धर्म अपनाया।
66. उत्तर: c) 1950
व्याख्या: अम्बेदकर ने 1950 में बौद्ध धर्म अपनाया।
67. उत्तर: b) कमजोर
व्याख्या: अम्बेदकर ने गाँधीवादी दलित विचारधारा को कमजोर माना।
68. उत्तर: b) मनुस्मृति
व्याख्या: अम्बेदकर ने मनुस्मृति को नकारा।
69. उत्तर: a) निम्न जातियों के खेतिहर मजदूरों की गुलामी की स्थिति
व्याख्या: 1818 की रिपोर्ट में यह जानकारी थी।
70. उत्तर: b) निम्न जातियों के साथ भेदभाव के कारण
व्याख्या: पेरियार ने इस कारण कांग्रेस से अलग होने का फैसला किया।
71. उत्तर: b) आत्मसम्मान आंदोलन ही सही मार्ग है
व्याख्या: पेरियार ने कुडी अरसु में यह लिखा।
72. उत्तर: b) तमिलनाडु में
व्याख्या: पेरियार के विचार तमिलनाडु में लोकप्रिय हुए।
73. उत्तर: b) द्रविड़ मुनेत्र कड़गम
व्याख्या: यह संगठन जस्टिस पार्टी से अलग हुआ।
74. उत्तर: c) 1949
व्याख्या: द्रविड़ मुनेत्र कड़गम 1949 में स्थापित हुआ।
75. उत्तर: a) 1919
व्याख्या: प्रथम अखिल भारतीय 'डिप्रेस्ड क्लास' सम्मेलन 1919 में हुआ।
76. उत्तर: b) रचनात्मक कार्यक्रम चलाए
व्याख्या: गाँधीजी ने छुआ-छूत के खिलाफ यह किया।
77. उत्तर: b) हरिजनों को चिकित्सा और तकनीकी सुविधाएँ देना
व्याख्या: यह हरिजन सेवक संघ का उद्देश्य था।
78. उत्तर: b) छुआ-छूत, महिलाओं की स्थिति, हिंदू-मुस्लिम एकता
व्याख्या: गाँधीजी ने इन मुद्दों पर जोर दिया।
79. उत्तर: b) पूर्ण समानता का अधिकार
व्याख्या: अम्बेदकर ने दलितों के लिए यह चाहा।
80. उत्तर: b) सामंती दासता
व्याख्या: अम्बेदकर ने इसका विरोध किया।
81. उत्तर: b) काश्तकार की चाबुक
व्याख्या: फूले ने इस रचना में उपनिवेशवाद विरोधी राष्ट्रवाद की आलोचना की।
82. उत्तर: b) तेलुगू
व्याख्या: वीरशेलिंगम ने तेलुगू में लेख लिखे।
83. उत्तर: b) जाति भेदभाव का न होना और एक गुरु में विश्वास
व्याख्या: नारायण गुरु ने यह आदर्श रखा।
84. उत्तर: b) दलितों को राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ा
व्याख्या: नारायण गुरु के संगठन ने यह प्रभाव डाला।
85. उत्तर: b) निम्न जातियों को भोज में अलग बैठाने के कारण
व्याख्या: इस घटना ने पेरियार को कांग्रेस से अलग किया।
86. उत्तर: b) मनियामाई
व्याख्या: पेरियार का मनियामाई से विवाह विवाद का कारण बना।
87. उत्तर: b) समाज में सम्मान
व्याख्या: फूले ने किसानों को यह दिलाना चाहा।
88. उत्तर: b) समाज सुधारकों की अगली पीढ़ी के लिए
व्याख्या: वीरशेलिंगम ने इसके लिए प्रेरणा स्रोत का काम किया।
89. उत्तर: b) स्वाभिमान
व्याख्या: नारायण गुरु ने निम्न जातियों में स्वाभिमान पैदा करना चाहा।
90. उत्तर: b) शिक्षित होने और वैधानिक अधिकारों की माँग
व्याख्या: अम्बेदकर ने दलितों को यह करने का आह्वान किया।
91. उत्तर: b) महाड़ सत्याग्रह
व्याख्या: अम्बेदकर ने 1920 के दशक में यह आंदोलन शुरू किया।
92. उत्तर: b) इसकी कड़ी आलोचना की
व्याख्या: गाँधीजी ने जाति प्रथा की कड़ी आलोचना की।
93. उत्तर: b) विदेशी
व्याख्या: फूले ने आर्यों को विदेशी माना।
94. उत्तर: a) अपने जीवन के अधिकांश समय
व्याख्या: वीरशेलिंगम ने अधिकांश समय स्कूल शिक्षक के रूप में काम किया।
95. उत्तर: b) पूजा, विवाह, और अंतिम संस्कार की विधि
व्याख्या: नारायण गुरु ने इन्हें सरल बनाया।
96. उत्तर: b) ब्राह्मणों और पुरुषों के
व्याख्या: पेरियार ने इनके प्रभुत्व की आलोचना की।
97. उत्तर: b) महत्वपूर्ण उपाय किए
व्याख्या: गाँधीजी ने हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए यह किया।
98. उत्तर: b) सम्मानपूर्ण स्थान
व्याख्या: अम्बेदकर ने दलितों के लिए यह चाहा।
99. उत्तर: a) इनका सामाजिक आधार सीमित था
व्याख्या: सुधारकों के आंदोलन इसलिए सीमित रहे।
100. उत्तर: b) समता, भाईचारा, और आजादी पर
व्याख्या: आज भारत में यह दर्शन लोकप्रिय है।
---
मेरे भाई, सेट 1 (1-50 प्रश्न) और सेट 2 (51-100 प्रश्न) और उनके उत्तर तैयार हैं! 😊