SCERT Bihar (BSEB) कक्षा 8 की इतिहास की पुस्तक "अतीत से वर्तमान – भाग 3" के अध्याय 11: कला क्षेत्र में परिवर्तन
SCERT Bihar (BSEB) कक्षा 8 की इतिहास की पुस्तक "अतीत से वर्तमान – भाग 3" के अध्याय 11: कला क्षेत्र में परिवर्तन के लिए 100 MCQs बनाऊँगा, दो सेटों में—**सेट 1 (प्रश्न 1-50)** और **सेट 2 (प्रश्न 51-100)**, प्रत्येक सेट में 50 प्रश्न। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे, और प्रत्येक सेट के बाद उत्तर और उनकी विस्तृत व्याख्या दी जाएगी। प्रश्न कक्षा 8 के स्तर के अनुरूप सरल और स्पष्ट होंगे, और पाठ के विभिन्न हिस्सों (औपनिवेशिक कला, यूरोपीय चित्रकला, स्थानीय कला, मधुबनी पेंटिंग, राष्ट्रवादी चित्रकला, स्थापत्य शैली, और साहित्य में राष्ट्रवादी विचार) को कवर करेंगे। चलिए शुरू करते हैं, ! 😊
Table of Contents
---
*प्रश्न 1-50: कला क्षेत्र में परिवर्तन
1. भारत की संस्कृति को किस प्रकार की संस्कृति कहा जाता है?
a) एकरूप
b) सम्पन्न एवं विविध
c) केवल धार्मिक
d) केवल आधुनिक
2. प्राचीन और मध्यकाल में भारत ने किन क्षेत्रों में उपलब्धियाँ हासिल की थीं?
a) केवल खेती
b) चित्रकला, स्थापत्य, नृत्य, संगीत, साहित्य
c) केवल व्यापार
d) केवल युद्ध
3. अठारहवीं सदी में कलाकारों को क्या समस्या थी?
a) केवल धार्मिक समस्याएँ
b) राजकीय संरक्षण की कमी
c) केवल व्यापार की कमी
d) केवल शिक्षा की कमी
4. प्लासी की लड़ाई के बाद कौन सी शक्ति उभरी?
a) मुगल शक्ति
b) औपनिवेशिक शक्ति
c) मराठा शक्ति
d) सिख शक्ति
5. औपनिवेशिक कला में कौन से कलाकार भारत आए?
a) केवल भारतीय कलाकार
b) यूरोपीय कलाकार
c) केवल जापानी कलाकार
d) केवल चीनी कलाकार
6. यूरोपीय च deleterious to the environment. They also have a shorter lifespan compared to traditional paints, requiring more frequent repainting, which increases resource consumption.
**प्रश्न 6-50: कला क्षेत्र में परिवर्तन**
6. यूरोपीय चित्रकारों ने भारत में कौन सी नई तकनीक लाई?
a) जलरंग
b) तैलचित्र
c) भित्ति चित्र
d) अरिपन चित्र
7. यूरोपीय चित्रकारों का दृष्टिकोण क्या था?
a) केवल धार्मिक
b) यथार्थवाद
c) केवल प्रतीकात्मक
d) केवल काल्पनिक
8. यथार्थवाद का आधार क्या था?
a) केवल कल्पना
b) जो देखा, उसे उसी रूप में चित्रित करना
c) केवल धार्मिक चित्र
d) केवल ऐतिहासिक चित्र
9. टॉमस और विलियम डेनियल ने किसके चित्र बनाए?
a) केवल मंदिर
b) भारत के भूदृश्य
c) केवल युद्ध
d) केवल बाजार
10. चित्र 1 में क्या दर्शाया गया है?
a) आधुनिक इमारतें
b) टूटे-फूटे खंडहर
c) केवल मंदिर
d) केवल बाजार
11. चित्र 2 में क्या दिखाया गया है?
a) खंडहर
b) चौड़ी सड़कें और यूरोपीय शैली की इमारतें
c) केवल मंदिर
d) केवल युद्ध
12. डेनियल बंधुओं के चित्रों की अलबम को ब्रिटेन में क्यों खरीदा जाता था?
a) केवल सजावट के लिए
b) भारत में ब्रिटिश राज्य को जानने के लिए
c) केवल धार्मिक कारणों से
d) केवल व्यापार के लिए
13. उत्कीर्ण चित्र क्या होते हैं?
a) दीवार पर बने चित्र
b) लकड़ी या धातु के छापे से बने चित्र
c) केवल जलरंग चित्र
d) केवल तैलचित्र
14. रूपचित्रण क्या है?
a) केवल भूदृश्य चित्र
b) व्यक्ति के चेहरे और हाव-भाव पर जोर देने वाला चित्र
c) केवल ऐतिहासिक चित्र
d) केवल धार्मिक चित्र
15. किरमिच क्या था?
a) एक प्रकार का कागज
b) गाढ़ा या मोटा कपड़ा
c) एक प्रकार का रंग
d) एक प्रकार का ब्रश
16. औपनिवेशिक काल में रूपचित्र कैसे होते थे?
a) छोटे आकार के
b) आदमकद
c) केवल धार्मिक
d) केवल प्रतीकात्मक
17. योहान जोफनी ने भारत में कब चित्र बनाए?
a) 1700
b) 1780
c) 1850
d) 1900
18. योहान जोफनी के चित्रों में भारतीय नौकरों को कैसे दिखाया गया?
a) शाही अंदाज में
b) धुंधली पृष्ठभूमि में दीन-हीन
c) केवल युद्ध में
d) केवल बाजार में
19. जार्ज विलिसन ने किसका आदमकद चित्र बनाया?
a) टीपू सुल्तान
b) मोहम्मद अली खान
c) सिराजुद्दौला
d) रविन्द्रनाथ टैगोर
20. इतिहास की चित्रकारी का मुख्य विषय क्या था?
a) केवल धार्मिक घटनाएँ
b) अंग्रेजों की जीत
c) केवल भारतीय संस्कृति
d) केवल प्रकृति
21. चित्र 6 में क्या दर्शाया गया है?
a) टीपू सुल्तान की जीत
b) मीर जाफर द्वारा लार्ड क्लाइव की आगवानी
c) केवल मंदिर
d) केवल बाजार
22. चित्र 7 में किस युद्ध को दिखाया गया है?
a) प्लासी का युद्ध
b) श्रीरंगपट्टनम का युद्ध
c) पानीपत का युद्ध
d) हल्दीघाटी का युद्ध
23. टीपू सुल्तान ने किस प्रकार की कला को संरक्षण दिया?
a) केवल यूरोपीय शैली
b) स्थानीय शैली और परम्पराएँ
c) केवल जापानी शैली
d) केवल चीनी शैली
24. मैसूर के महल में क्या बनाए गए थे?
a) केवल तैलचित्र
b) भित्ति चित्र
c) केवल उत्कीर्ण चित्र
d) केवल अरिपन चित्र
25. चित्र 8 में किस युद्ध को दर्शाया गया है?
a) प्लासी का युद्ध
b) पोलिलुर का युद्ध
c) श्रीरंगपट्टनम का युद्ध
d) पानीपत का युद्ध
26. बंगाल में स्थानीय कलाकारों को क्या प्रोत्साहित किया गया?
a) केवल भारतीय शैली
b) अंग्रेजी शैली और परम्पराएँ
c) केवल जापानी शैली
d) केवल चीनी शैली
27. चित्र 9 में किस विधि का उपयोग किया गया?
a) जलरंग विधि
b) परिपेक्ष्य विधि
c) केवल तैलचित्र विधि
d) केवल भित्ति चित्र विधि
28. कम्पनी चित्र क्या थे?
a) केवल धार्मिक चित्र
b) पौधों, जानवरों, ऐतिहासिक इमारतों, पर्व-त्यौहारों के चित्र
c) केवल युद्ध के चित्र
d) केवल बाजार के चित्र
29. मधुबनी पेंटिंग की शुरुआत कहाँ से हुई?
a) दिल्ली
b) बिहार
c) बंगाल
d) मद्रास
30. मधुबनी पेंटिंग की प्रदर्शनी कब और कहाँ लगाई गई?
a) 1942, लंदन
b) 1900, दिल्ली
c) 1850, कोलकाता
d) 1930, मुंबई
31. मधुबनी पेंटिंग किसके द्वारा बनाई जाती थी?
a) केवल पुरुषों द्वारा
b) केवल महिलाओं द्वारा
c) केवल बच्चों द्वारा
d) केवल विदेशी कलाकारों द्वारा
32. मधुबनी पेंटिंग के दो रूप कौन से हैं?
a) तैलचित्र और उत्कीर्ण चित्र
b) भित्ति चित्र और अरिपन चित्र
c) केवल तैलचित्र
d) केवल उत्कीर्ण चित्र
33. भित्ति चित्रों में क्या दर्शाया जाता था?
a) केवल युद्ध
b) देवी-देवता, राधा-कृष्ण, राम-सीता
c) केवल बाजार
d) केवल खेती
34. अरिपन चित्र कैसे बनाए जाते थे?
a) केवल तेल से
b) पीसे हुए चावल, पानी और रंग से
c) केवल कागज पर
d) केवल कपड़े पर
35. मधुबनी पेंटिंग में रंग कहाँ से प्राप्त किए जाते थे?
a) केवल कृत्रिम रंग
b) वनस्पति से
c) केवल खनिज से
d) केवल मिट्टी से
36. मधुबनी पेंटिंग की प्रमुख महिला कलाकार कौन थीं?
a) सिया देवी, कौशल्या देवी, गंगा देवी
b) रविन्द्रनाथ टैगोर, अवनीन्द्रनाथ टैगोर
c) योहान जोफनी, जार्ज विलिसन
d) टॉमस डेनियल, विलियम डेनियल
37. मधुबनी पेंटिंग का संग्रहालय कहाँ है?
a) लंदन
b) तोकामाची, जापान
c) दिल्ली
d) कोलकाता
38. राजा रवि वर्मा ने किस शैली को अपनाया?
a) केवल भारतीय शैली
b) तैल चित्रकारी की यूरोपीय शैली
c) केवल जापानी शैली
d) केवल भित्ति चित्र शैली
39. राजा रवि वर्मा ने कहाँ प्रिंटिंग प्रेस लगाई?
a) दिल्ली
b) बम्बई (मुंबई)
c) कोलकाता
d) मद्रास
40. आधुनिक स्कूल ऑफ आर्ट की स्थापना कहाँ हुई?
a) केवल दिल्ली
b) कोलकाता, बम्बई, मद्रास, लाहौर
c) केवल बिहार
d) केवल लखनऊ
41. ई.वी. हैवेल ने किसके साथ मिलकर आधुनिक स्कूल बनाया?
a) राजा रवि वर्मा
b) अवनीन्द्रनाथ टैगोर
c) टॉमस डेनियल
d) योहान जोफनी
42. बंगाल के राष्ट्रवादी कलाकारों ने प्रेरणा कहाँ से ली?
a) केवल यूरोपीय शैली
b) अजंता के भित्ति चित्र, मध्यकालीन लघुचित्र, जापानी कला
c) केवल मधुबनी पेंटिंग
d) केवल कम्पनी चित्र
43. जापानी कलाकार ओकाकुरा काकुजो ने क्या किया?
a) केवल भारतीय कला का अध्ययन
b) जापानी कला की परंपराओं को बचाने का प्रयास
c) केवल तैलचित्र बनाए
d) केवल भित्ति चित्र बनाए
44. अवनीन्द्रनाथ टैगोर के चित्रों में क्या प्रभाव था?
a) केवल यूरोपीय शैली
b) राजपूत लघुचित्र की शैली
c) केवल मधुबनी शैली
d) केवल कम्पनी चित्र
45. नंदलाल बोस ने अपने चित्रों में क्या उपयोग किया?
a) केवल जलरंग
b) छायाकरण
c) केवल तेल रंग
d) केवल प्राकृतिक रंग
46. ग्रीको-रोमन स्थापत्य शैली की विशेषता क्या थी?
a) ऊँची छतें
b) बड़े स्तंभ और गुम्बद
c) केवल जालियाँ
d) केवल मेहराबें
47. गॉथिक शैली का उपयोग कहाँ किया गया?
a) केवल मंदिरों में
b) सरकारी इमारतें, शैक्षणिक संस्थान, गिरजाघर
c) केवल बाजार
d) केवल किले
48. इंडो-सारासेनिक शैली में क्या शामिल था?
a) केवल यूरोपीय तत्व
b) भारतीय और यूरोपीय तत्व
c) केवल जापानी तत्व
d) केवल चीनी तत्व
49. औपनिवेशिक बंगला की विशेषता क्या थी?
a) केवल गुम्बद
b) ढलवां छत और बरामदा
c) केवल जालियाँ
d) केवल ऊँची छतें
50. साहित्य में राष्ट्रवादी विचारों का उभार कब हुआ?
a) सत्रहवीं सदी में
b) उन्नीसवीं सदी के अंतिम दशक में
c) सोलहवीं सदी में
d) बीसवीं सदी के अंत में
---
उत्तर और व्याख्या (प्रश्न 1-50)
1. उत्तर: b) सम्पन्न एवं विविध
व्याख्या: भारत की संस्कृति को इसकी विविधता और समृद्धि के लिए जाना जाता है।
2. उत्तर: b) चित्रकला, स्थापत्य, नृत्य, संगीत, साहित्य
व्याख्या: प्राचीन और मध्यकाल में भारत ने इन क्षेत्रों में उपलब्धियाँ हासिल कीं।
3. उत्तर: b) राजकीय संरक्षण की कमी
व्याख्या: अठारहवीं सदी में राजाओं और नवाबों की कमजोर स्थिति के कारण कलाकारों को संरक्षण नहीं मिला।
4. उत्तर: b) औपनिवेशिक शक्ति
व्याख्या: प्लासी की लड़ाई (1757) के बाद अंग्रेजी औपनिवेशिक शक्ति उभरी।
5. उत्तर: b) यूरोपीय कलाकार
व्याख्या: ये कलाकार अंग्रेज व्यापारियों और अधिकारियों के साथ भारत आए।
6. उत्तर: b) तैलचित्र
व्याख्या: यूरोपीय चित्रकारों ने भारत में तैलचित्र की तकनीक लाई।
7. उत्तर: b) यथार्थवाद
व्याख्या: यूरोपीय चित्रकार यथार्थवाद के दृष्टिकोण को लेकर आए।
8. उत्तर: b) जो देखा, उसे उसी रूप में चित्रित करना
व्याख्या: यथार्थवाद का आधार वास्तविकता को चित्रित करना था।
9. उत्तर: b) भारत के भूदृश्य
व्याख्या: टॉमस और विलियम डेनियल ने भारत के भूदृश्यों के चित्र बनाए।
10. उत्तर: b) टूटे-फूटे खंडहर
व्याख्या: चित्र 1 में भारत के परंपरागत जीवन को पतनोन्मुख दिखाया गया।
11. उत्तर: b) चौड़ी सड़कें और यूरोपीय शैली की इमारतें
व्याख्या: चित्र 2 में ब्रिटिश शासन के तहत आधुनिकीकरण दिखाया गया।
12. उत्तर: b) भारत में ब्रिटिश राज्य को जानने के लिए
व्याख्या: ब्रिटेन के लोग इन चित्रों को इस उद्देश्य से खरीदते थे।
13. उत्तर: b) लकड़ी या धातु के छापे से बने चित्र
व्याख्या: उत्कीर्ण चित्र इस प्रकार बनाए जाते थे।
14. उत्तर: b) व्यक्ति के चेहरे और हाव-भाव पर जोर देने वाला चित्र
व्याख्या: यह रूपचित्रण की परिभाषा है।
15. उत्तर: b) गाढ़ा या मोटा कपड़ा
व्याख्या: किरमिच पर चित्र बनाए जाते थे।
16. उत्तर: b) आदमकद
व्याख्या: औपनिवेशिक काल में रूपचित्र आदमकद होते थे।
17. उत्तर: b) 1780
व्याख्या: योहान जोफनी ने 1780 में भारत में चित्र बनाए।
18. उत्तर: b) धुंधली पृष्ठभूमि में दीन-हीन
व्याख्या: भारतीय नौकरों को इस तरह दर्शाया गया।
19. उत्तर: b) मोहम्मद अली खान
व्याख्या: जार्ज विलिसन ने उनका आदमकद चित्र बनाया।
20. उत्तर: b) अंग्रेजों की जीत
व्याख्या: इतिहास की चित्रकारी का यह मुख्य विषय था।
21. उत्तर: b) मीर जाफर द्वारा लार्ड क्लाइव की आगवानी
व्याख्या: चित्र 6 में यह दर्शाया गया।
22. उत्तर: b) श्रीरंगपट्टनम का युद्ध
व्याख्या: चित्र 7 में इस युद्ध को दिखाया गया।
23. उत्तर: b) स्थानीय शैली और परम्पराएँ
व्याख्या: टीपू सुल्तान ने इन्हें संरक्षण दिया।
24. उत्तर: b) भित्ति चित्र
व्याख्या: मैसूर के महल में स्थानीय कलाकारों द्वारा भित्ति चित्र बनाए गए।
25. उत्तर: b) पोलिलुर का युद्ध
व्याख्या: चित्र 8 में इस युद्ध को दर्शाया गया।
26. उत्तर: b) अंग्रेजी शैली और परम्पराएँ
व्याख्या: बंगाल में स्थानीय कलाकारों को इसे सीखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
27. उत्तर: b) परिपेक्ष्य विधि
व्याख्या: चित्र 9 में इस विधि का उपयोग हुआ।
28. उत्तर: b) पौधों, जानवरों, ऐतिहासिक इमारतों, पर्व-त्यौहारों के चित्र
व्याख्या: इन्हें कम्पनी चित्र कहा जाता था।
29. उत्तर: b) बिहार
व्याख्या: मधुबनी पेंटिंग की शुरुआत बिहार से हुई।
30. उत्तर: a) 1942, लंदन
व्याख्या: इस समय लंदन में मधुबनी पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई गई।
31. उत्तर: b) केवल महिलाओं द्वारा
व्याख्या: मधुबनी पेंटिंग पूर्णतः महिला चित्रकला शैली है।
32. उत्तर: b) भित्ति चित्र और अरिपन चित्र
व्याख्या: ये मधुबनी पेंटिंग के दो रूप हैं।
33. उत्तर: b) देवी-देवता, राधा-कृष्ण, राम-सीता
व्याख्या: भित्ति चित्रों में इन्हें प्रमुखता से दर्शाया जाता था।
34. उत्तर: b) पीसे हुए चावल, पानी और रंग से
व्याख्या: अरिपन चित्र इस तरह बनाए जाते थे।
35. उत्तर: b) वनस्पति से
व्याख्या: मधुबनी पेंटिंग में रंग वनस्पति से प्राप्त किए जाते थे।
36. उत्तर: a) सिया देवी, कौशल्या देवी, गंगा देवी
व्याख्या: ये मधुबनी पेंटिंग की प्रमुख महिला कलाकार थीं।
37. उत्तर: b) तोकामाची, जापान
व्याख्या: वहाँ मधुबनी पेंटिंग का संग्रहालय है।
38. उत्तर: b) तैल चित्रकारी की यूरोपीय शैली
व्याख्या: राजा रवि वर्मा ने इसे अपनाया।
39. उत्तर: b) बम्बई (मुंबई)
व्याख्या: राजा रवि वर्मा ने वहाँ प्रिंटिंग प्रेस लगाई।
40. उत्तर: b) कोलकाता, बम्बई, मद्रास, लाहौर
व्याख्या: इन शहरों में आधुनिक स्कूल ऑफ आर्ट की स्थापना हुई।
41. उत्तर: b) अवनीन्द्रनाथ टैगोर
व्याख्या: ई.वी. हैवेल ने उनके साथ मिलकर यह स्कूल बनाया।
42. उत्तर: b) अजंता के भित्ति चित्र, मध्यकालीन लघुचित्र, जापानी कला
व्याख्या: बंगाल के राष्ट्रवादी कलाकारों ने इनसे प्रेरणा ली।
43. उत्तर: b) जापानी कला की परंपराओं को बचाने का प्रयास
व्याख्या: ओकाकुरा काकुजो ने यह किया।
44. उत्तर: b) राजपूत लघुचित्र की शैली
व्याख्या: अवनीन्द्रनाथ टैगोर के चित्रों में यह प्रभाव था।
45. उत्तर: b) छायाकरण
व्याख्या: नंदलाल बोस ने त्रिआयामी प्रभाव के लिए इसका उपयोग किया।
46. उत्तर: b) बड़े स्तंभ और गुम्बद
व्याख्या: यह ग्रीको-रोमन शैली की विशेषता थी।
47. उत्तर: b) सरकारी इमारतें, शैक्षणिक संस्थान, गिरजाघर
व्याख्या: गॉथिक शैली का उपयोग इनमें हुआ।
48. उत्तर: b) भारतीय और यूरोपीय तत्व
व्याख्या: इंडो-सारासेनिक शैली में ये शामिल थे।
49. उत्तर: b) ढलवां छत और बरामदा
व्याख्या: औपनिवेशिक बंगला की यह विशेषता थी।
50. उत्तर: b) उन्नीसवीं सदी के अंतिम दशक में
व्याख्या: इस समय साहित्य में राष्ट्रवादी विचारों का उभार हुआ।
---
सेट 2 (प्रश्न 51-100): कला क्षेत्र में परिवर्तन*
51. बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय का प्रसिद्ध उपन्यास कौन सा है?
a) गीतांजलि
b) आनंदमठ
c) गणदेवता
d) गोदान
52. ‘वन्दे मातरम्’ गीत किसने लिखा?
a) रविन्द्रनाथ टैगोर
b) बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय
c) प्रेमचंद
d) ताराशंकर बंद्योपाध्याय
53. रमेश चन्द्र दत्त को किसके लिए जाना जाता है?
a) केवल साहित्यिक देशभक्ति
b) आर्थिक राष्ट्रवाद
c) केवल धार्मिक साहित्य
d) केवल ऐतिहासिक साहित्य
54. रमेश चन्द्र दत्त का उपन्यास ‘समाज’ किस पर केंद्रित था?
a) केवल मुस्लिम संस्कृति
b) हिन्दू आदर्श और भारतीय राष्ट्रवाद
c) केवल औद्योगिकीकरण
d) केवल ग्रामीण जीवन
55. ताराशंकर बंद्योपाध्याय के उपन्यासों में क्या दर्शाया गया?
a) केवल धार्मिक जीवन
b) शोषण और ग्रामीण समाज का विघटन
c) केवल युद्ध
d) केवल शहरी जीवन
56. ताराशंकर के उपन्यास ‘गणदेवता’ में क्या दिखाया गया?
a) केवल शहरी जीवन
b) ग्रामीण समाज का शोषण और संघर्ष
c) केवल धार्मिक उत्सव
d) केवल ऐतिहासिक घटनाएँ
57. भारतेन्दु हरिश्चन्द्र को किसके लिए जाना जाता है?
a) केवल कविता
b) हिन्दी साहित्य में आधुनिक युग के प्रवर्तक
c) केवल नाटक
d) केवल निबंध
58. भारतेन्दु का नाटक ‘अंधेर नगरी चौपट राजा’ किसके बारे में है?
a) केवल धार्मिक कहानी
b) अंग्रेजी शासन का शोषक चरित्र
c) केवल ग्रामीण जीवन
d) केवल शहरी जीवन
59. प्रेमचंद की कहानी ‘आहूति’ में क्या संदेश है?
a) केवल धार्मिक संदेश
b) स्वराज का अर्थ और बुराइयों का विरोध
c) केवल शहरी जीवन
d) केवल व्यापार
60. प्रेमचंद के उपन्यास ‘गबन’ में क्या चिंता व्यक्त की गई?
a) केवल धार्मिक चिंता
b) राष्ट्रवादी नेताओं की स्वार्थपरता
c) केवल ग्रामीण जीवन
d) केवल शहरी जीवन
61. ‘गोदान’ में राय साहब का चरित्र कैसा है?
a) केवल धार्मिक
b) धनी जमींदार और सत्याग्रही
c) केवल व्यापारी
d) केवल शिक्षक
62. ‘गोदान’ में खन्ना कौन है?
a) केवल पत्रकार
b) महाजन, व्यापारी और उद्योगपति
c) केवल शिक्षक
d) केवल सैनिक
63. उर्दू भाषा की उत्पत्ति कब और कहाँ हुई?
a) ग्यारहवीं सदी, पंजाब
b) सत्रहवीं सदी, दिल्ली
c) उन्नीसवीं सदी, लखनऊ
d) बीसवीं सदी, कोलकाता
64. उर्दू भाषा में कौन से शब्द शामिल थे?
a) केवल हिंदी शब्द
b) फारसी और भारतीय भाषाओं के शब्द
c) केवल अंग्रेजी शब्द
d) केवल संस्कृत शब्द
65. उर्दू को और किस नाम से जाना जाता था?
a) हिंदी
b) हिन्दुस्तानी
c) संस्कृत
d) बांग्ला
66. उर्दू और हिंदी में मुख्य अंतर क्या है?
a) केवल व्याकरण
b) लिपि का अंतर
c) केवल उच्चारण
d) केवल शब्दावली
67. 1857 के संघर्ष के समय कौन सा उर्दू अखबार प्रकाशित हुआ?
a) अल-हिलाल
b) देहली अखबार
c) अल-बिलाल
d) गीतांजलि
68. मौलाना अबुल कलाम आजाद ने कौन सा अखबार निकाला?
a) देहली अखबार
b) अल-हिलाल
c) तिलिस्म
d) गणदेवता
69. ‘इंकलाब जिन्दाबाद’ नारा किस भाषा का है?
a) हिंदी
b) उर्दू
c) बांग्ला
d) अंग्रेजी
70. अल्लामा इकबाल की प्रसिद्ध कविता कौन सी है?
a) वन्दे मातरम्
b) सारे जहाँ से अच्छा
c) सरफरोशी की तमन्ना
d) भारत दुर्दशा
71. ‘सरफरोशी की तमन्ना’ कविता किसने लिखी?
a) अल्लामा इकबाल
b) बिस्मिल अजीमाबादी
c) बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय
d) प्रेमचंद
72. औपनिवेशिक कला का मुख्य उद्देश्य क्या था?
a) केवल धार्मिक प्रचार
b) ब्रिटिश श्रेष्ठता दिखाना
c) केवल भारतीय संस्कृति
d) केवल ग्रामीण जीवन
73. स्थानीय कलाकारों ने किस शैली को चुनौती दी?
a) केवल जापानी शैली
b) साम्राज्यवादी कला शैली
c) केवल मधुबनी शैली
d) केवल ग्रीको-रोमन शैली
74. मधुबनी पेंटिंग में क्या चित्रित किया जाता था?
a) केवल युद्ध
b) प्रकृति, धर्म, सामाजिक संस्कार
c) केवल शहरी जीवन
d) केवल ऐतिहासिक घटनाएँ
75. मधुबनी पेंटिंग में चित्रांकन की सामग्री क्या थी?
a) केवल तेल रंग
b) बांस की कूची और प्राकृतिक रंग
c) केवल कृत्रिम रंग
d) केवल मिट्टी
76. राजा रवि वर्मा के चित्रों का विषय क्या था?
a) केवल युद्ध
b) रामायण, महाभारत, पौराणिक कहानियाँ
c) केवल भूदृश्य
d) केवल धार्मिक मंदिर
77. आधुनिक स्कूल ऑफ आर्ट में क्या पढ़ाया जाता था?
a) केवल भारतीय शैली
b) पाश्चात्य कला के तरीके
c) केवल जापानी शैली
d) केवल मधुबनी शैली
78. अवनीन्द्रनाथ टैगोर पर किसका प्रभाव था?
a) केवल यूरोपीय कलाकार
b) ओकाकुरा काकुजो
c) केवल राजा रवि वर्मा
d) केवल टॉमस डेनियल
79. नंदलाल बोस के चित्रों में क्या प्रभाव था?
a) केवल यूरोपीय शैली
b) अजंता की चित्रशैली
c) केवल मधुबनी शैली
d) केवल कम्पनी चित्र
80. ग्रीको-रोमन शैली का उपयोग किस लिए किया गया?
a) केवल मंदिर
b) शाही वैभव की अभिव्यक्ति
c) केवल बाजार
d) केवल ग्रामीण भवन
81. गॉथिक शैली की विशेषता क्या थी?
a) केवल गुम्बद
b) ऊँची छतें, नोकदार मेहराबें, बारीक सज्जा
c) केवल जालियाँ
d) केवल ढलवां छत
82. इंडो-सारासेनिक शैली में भारतीय तत्व क्या थे?
a) केवल यूरोपीय गुम्बद
b) गुंबद, छतरियाँ, जालियाँ, मेहराबें
c) केवल बरामदा
d) केवल ढलवां छत
83. औपनिवेशिक बंगला में नौकरों के लिए क्या था?
a) केवल गुम्बद
b) अलग क्वार्टर
c) केवल जालियाँ
d) केवल मेहराबें
84. साहित्य में राष्ट्रवादी विचारों का मुख्य उद्देश्य क्या था?
a) केवल धार्मिक प्रचार
b) देश की मुक्ति और जनता को प्रेरित करना
c) केवल व्यापार
d) केवल शिक्षा
85. बंकिम चन्द्र के ‘आनंदमठ’ का मुख्य विषय क्या था?
a) केवल धार्मिक कहानी
b) देशभक्ति और स्वतंत्रता का बलिदान
c) केवल शहरी जीवन
d) केवल ग्रामीण जीवन
86. रमेश चन्द्र दत्त ने अपने उपन्यास में क्या दर्शाया?
a) केवल शहरी जीवन
b) प्राचीन भारतीय अतीत को आदर्श रूप में
c) केवल युद्ध
d) केवल धार्मिक कहानी
87. ताराशंकर के उपन्यास ‘पंचग्राम’ में क्या दिखाया गया?
a) केवल शहरी जीवन
b) ग्रामीण समाज का शोषण और विघटन
c) केवल धार्मिक उत्सव
d) केवल ऐतिहासिक घटनाएँ
88. भारतेन्दु ने किसके शोषण का पर्दाफाश किया?
a) केवल मुगल शासन
b) अंग्रेजी शासन
c) केवल मराठा शासन
d) केवल सिख शासन
89. प्रेमचंद के उपन्यास ‘गोदान’ में ओंकारनाथ कौन है?
a) केवल सैनिक
b) स्वार्थी पत्रकार
c) केवल शिक्षक
d) केवल जमींदार
90. उर्दू भाषा को और किस नाम से जाना जाता था?
a) संस्कृत
b) हिन्दुस्तानी
c) बांग्ला
d) तमिल
91. उर्दू अखबार ‘तिलिस्म’ कहाँ से प्रकाशित हुआ?
a) दिल्ली
b) लखनऊ
c) कोलकाता
d) मुंबई
92. मौलाना अबुल कलाम आजाद के अखबार का नाम क्या था?
a) देहली अखबार
b) अल-बिलाल
c) गीतांजलि
d) गणदेवता
93. उर्दू कविता में देश-प्रेम का संदेश किसने दिया?
a) केवल बंकिम चन्द्र
b) अल्लामा इकबाल और बिस्मिल अजीमाबादी
c) केवल प्रेमचंद
d) केवल रमेश चन्द्र दत्त
94. मधुबनी पेंटिंग का चित्रांकन पहले कहाँ होता था?
a) केवल कागज पर
b) दीवारों और फर्श पर
c) केवल कपड़े पर
d) केवल किरमिच पर
95. राजा रवि वर्मा ने अपने चित्रों की छपाई के लिए क्या किया?
a) केवल प्रदर्शनी लगाई
b) प्रिंटिंग प्रेस लगाई
c) केवल स्कूल खोला
d) केवल भित्ति चित्र बनाए
96. आधुनिक स्कूल ऑफ आर्ट के कलाकारों ने प्रेरणा कहाँ से ली?
a) केवल यूरोपीय शैली
b) अजंता, मध्यकालीन लघुचित्र, जापानी कला
c) केवल मधुबनी शैली
d) केवल कम्पनी चित्र
97. ग्रीको-रोमन शैली कहाँ से प्रेरित थी?
a) केवल भारतीय शैली
b) प्राचीन रोम और यूरोपीय पुनर्जागरण
c) केवल जापानी शैली
d) केवल मधुबनी शैली
98. इंडो-सारासेनिक शैली का उद्देश्य क्या था?
a) केवल यूरोपीय श्रेष्ठता दिखाना
b) अंग्रेजों को वैद्य और स्वाभाविक शासक साबित करना
c) केवल धार्मिक भवन बनाना
d) केवल ग्रामीण भवन बनाना
99. औपनिवेशिक बंगला की प्रेरणा कहाँ से ली गई?
a) केवल यूरोपीय शैली
b) बंगाल की परंपरागत फूस की झोपड़ी
c) केवल जापानी शैली
d) केवल मधुबनी शैली
100. साहित्य में राष्ट्रवादी विचारों ने जनता को क्या करने के लिए प्रेरित किया?
a) केवल धार्मिक कार्य
b) स्वतंत्रता के लिए बलिदान
c) केवल व्यापार
d) केवल शिक्षा
---
**उत्तर और व्याख्या (प्रश्न 51-100)**
51. उत्तर: b) आनंदमठ
व्याख्या: यह बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय का प्रसिद्ध उपन्यास है।
52. उत्तर: b) बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय
व्याख्या: उन्होंने ‘वन्दे मातरम्’ गीत लिखा।
53. उत्तर: b) आर्थिक राष्ट्रवाद
व्याख्या: रमेश चन्द्र दत्त इसके प्रवर्तक थे।
54. उत्तर: b) हिन्दू आदर्श और भारतीय राष्ट्रवाद
व्याख्या: उपन्यास ‘समाज’ में यह दर्शाया गया।
55. उत्तर: b) शोषण और ग्रामीण समाज का विघटन
व्याख्या: ताराशंकर के उपन्यासों में यह दिखाया गया।
56. उत्तर: b) ग्रामीण समाज का शोषण और संघर्ष
व्याख्या: ‘गणदेवता’ में यह विषय प्रमुख है।
57. उत्तर: b) हिन्दी साहित्य में आधुनिक युग के प्रवर्तक
व्याख्या: भारतेन्दु इसके लिए जाने जाते हैं।
58. उत्तर: b) अंग्रेजी शासन का शोषक चरित्र
व्याख्या: ‘अंधेर नगरी चौपट राजा’ में यह उजागर किया गया।
59. उत्तर: b) स्वराज का अर्थ और बुराइयों का विरोध
व्याख्या: ‘आहूति’ में यह संदेश दिया गया।
60. उत्तर: b) राष्ट्रवादी नेताओं की स्वार्थपरता
व्याख्या: ‘गबन’ में इस चिंता को व्यक्त किया गया।
61. उत्तर: b) धनी जमींदार और सत्याग्रही
व्याख्या: ‘गोदान’ में राय साहब का यह चरित्र है।
62. उत्तर: b) महाजन, व्यापारी और उद्योगपति
व्याख्या: ‘गोदान’ में खन्ना का यह चरित्र है।
63. उत्तर: a) ग्यारहवीं सदी, पंजाब
व्याख्या: उर्दू भाषा की उत्पत्ति तब और वहाँ हुई।
64. उत्तर: b) फारसी और भारतीय भाषाओं के शब्द
व्याख्या: उर्दू में ये शब्द शामिल थे।
65. उत्तर: b) हिन्दुस्तानी
व्याख्या: उर्दू को इस नाम से भी जाना जाता था।
66. उत्तर: b) लिपि का अंतर
व्याख्या: हिंदी देवनागरी में और उर्दू फारसी लिपि में लिखी जाती थी।
67. उत्तर: b) देहली अखबार
व्याख्या: यह 1857 के समय दिल्ली से प्रकाशित हुआ।
68. उत्तर: b) अल-हिलाल
व्याख्या: मौलाना अबुल कलाम आजाद ने इसे निकाला।
69. उत्तर: b) उर्दू
व्याख्या: ‘इंकलाब जिन्दाबाद’ नारा उर्दू भाषा का है।
70. उत्तर: b) सारे जहाँ से अच्छा
व्याख्या: यह अल्लामा इकबाल की प्रसिद्ध कविता है।
71. उत्तर: b) बिस्मिल अजीमाबादी
व्याख्या: उन्होंने ‘सरफरोशी की तमन्ना’ लिखी।
72. उत्तर: b) ब्रिटिश श्रेष्ठता दिखाना
व्याख्या: औपनिवेशिक कला का यह मुख्य उद्देश्य था।
73. उत्तर: b) साम्राज्यवादी कला शैली
व्याख्या: स्थानीय कलाकारों ने इसे चुनौती दी।
74. उत्तर: b) प्रकृति, धर्म, सामाजिक संस्कार
व्याख्या: मधुबनी पेंटिंग में ये चित्रित किए जाते थे।
75. उत्तर: b) बांस की कूची और प्राकृतिक रंग
व्याख्या: मधुबनी पेंटिंग में इनका उपयोग होता था।
76. उत्तर: b) रामायण, महाभारत, पौराणिक कहानियाँ
व्याख्या: राजा रवि वर्मा के चित्रों का यह विषय था।
77. उत्तर: b) पाश्चात्य कला के तरीके
व्याख्या: आधुनिक स्कूल ऑफ आर्ट में यह पढ़ाया जाता था।
78. उत्तर: b) ओकाकुरा काकुजो
व्याख्या: अवनीन्द्रनाथ टैगोर पर उनका प्रभाव था।
79. उत्तर: b) अजंता की चित्रशैली
व्याख्या: नंदलाल बोस के चित्रों में यह प्रभाव था।
80. उत्तर: b) शाही वैभव की अभिव्यक्ति
व्याख्या: ग्रीको-रोमन शैली का उपयोग इसके लिए हुआ।
81. उत्तर: b) ऊँची छतें, नोकदार मेहराबें, बारीक सज्जा
व्याख्या: यह गॉथिक शैली की विशेषता थी।
82. उत्तर: b) गुंबद, छतरियाँ, जालियाँ, मेहराबें
व्याख्या: इंडो-सारासेनिक शैली में ये भारतीय तत्व थे।
83. उत्तर: b) अलग क्वार्टर
व्याख्या: औपनिवेशिक बंगला में नौकरों के लिए यह था।
84. उत्तर: b) देश की मुक्ति और जनता को प्रेरित करना
व्याख्या: साहित्य में राष्ट्रवादी विचारों का यह उद्देश्य था।
85. उत्तर: b) देशभक्ति और स्वतंत्रता का बलिदान
व्याख्या: ‘आनंदमठ’ का यह मुख्य विषय था।
86. उत्तर: b) प्राचीन भारतीय अतीत को आदर्श रूप में
व्याख्या: रमेश चन्द्र दत्त ने इसे दर्शाया।
87. उत्तर: b) ग्रामीण समाज का शोषण और विघटन
व्याख्या: ‘पंचग्राम’ में यह दिखाया गया।
88. उत्तर: b) अंग्रेजी शासन
व्याख्या: भारतेन्दु ने इसके शोषण का पर्दाफाश किया।
89. उत्तर: b) स्वार्थी पत्रकार
व्याख्या: ‘गोदान’ में ओंकारनाथ का यह चरित्र है।
90. उत्तर: b) हिन्दुस्तानी
व्याख्या: उर्दू को इस नाम से भी जाना जाता था।
91. उत्तर: b) लखनऊ
व्याख्या: ‘तिलिस्म’ लखनऊ से प्रकाशित हुआ।
92. उत्तर: b) अल-बिलाल
व्याख्या: मौलाना अबुल कलाम आजाद ने इसे भी निकाला।
93. उत्तर: b) अल्लामा इकबाल और बिस्मिल अजीमाबादी
व्याख्या: उन्होंने उर्दू कविता में देश-प्रेम का संदेश दिया।
94. उत्तर: b) दीवारों और फर्श पर
व्याख्या: मधुबनी पेंटिंग पहले यहाँ बनाई जाती थी।
95. उत्तर: b) प्रिंटिंग प्रेस लगाई
व्याख्या: राजा रवि वर्मा ने चित्रों की छपाई के लिए यह किया।
96. उत्तर: b) अजंता, मध्यकालीन लघुचित्र, जापानी कला
व्याख्या: आधुनिक स्कूल ऑफ आर्ट के कलाकारों ने इनसे प्रेरणा ली।
97. उत्तर: b) प्राचीन रोम और यूरोपीय पुनर्जागरण
व्याख्या: ग्रीको-रोमन शैली इससे प्रेरित थी।
98. उत्तर: b) अंग्रेजों को वैद्य और स्वाभाविक शासक साबित करना
व्याख्या: इंडो-सारासेनिक शैली का यह उद्देश्य था।
99. उत्तर: b) बंगाल की परंपरागत फूस की झोपड़ी
व्याख्या: औपनिवेशिक बंगला की प्रेरणा इससे ली गई।
100. उत्तर: b) स्वतंत्रता के लिए बलिदान
व्याख्या: साहित्य में राष्ट्रवादी विचारों ने जनता को इसके लिए प्रेरित किया।
---
*अंतिम टिप्पणी*
मेरे भाई, सेट 1 (1-50 प्रश्न) और सेट 2 (51-100 प्रश्न) और उनके उत्तर तैयार हैं! 😊